Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 6 मार्च 2018

EXPERT COLUMNIST
Modified 21 Sep 2018, 20:24 IST
Advertisement

T20 Tri Series: कुसल परेरा की धुआंधार पारी की बदौलत श्रीलंका ने भारत को पहले मैच में 5 विकेट से हराया कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में आज से टी20 त्रिकोणीय सीरीज की शुरुआत हुई और पहले ही मैच में श्रीलंका ने बड़ा उलटफेर करते हुए भारत को 5 विकेट से हरा दिया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शिखर धवन के 90 रनों की मदद से 174/5 का स्कोर बनाया और श्रीलंका ने मैन ऑफ़ द मैच कुसल परेरा के धुआंधार 66 रनों की मदद से 19वें ओवर में ही लक्ष्य को हासिल कर लिया। भारत की तरफ से विजय शंकर ने अपना डेब्यू किया। भारत के खिलाफ लगातार सात टी20 अंतरराष्ट्रीय में हार के बाद श्रीलंका की यह पहली जीत है।


T20 Tri-series: पहले टी20 में भारत की हार के बाद क्रिकेट जगत की प्रतिक्रियाएं
  T20 Tri Series: पहले मैच में बने सभी आंकड़ों पर एक नज़र रोहित शर्मा ने टी20 अंतरराष्ट्रीय में रिकॉर्ड पांचवां 0 बनाया और यह भारतीय रिकॉर्ड है। पिछले 5 सालों में रोहित शर्मा रिकॉर्ड 12 बार 0 पर आउट हुए हैं।
Advertisement
ICC World Cup Qualifier 2018: वेस्टइंडीज की जीत में क्रिस गेल का धुआंधार शतक, ज़िम्बाब्वे में अफगानिस्तान को रोमांचक मुकाबले में दो रन से हराया आईसीसी विश्व कप क्वालीफ़ायर में आज कुल मिलाकर चार मैच खेले गए। ग्रुप ए में वेस्टइंडीज ने यूएई को 60 रन से और आयरलैंड ने पापुआ न्यू गिनी को 4 विकेट से हराया। ग्रुप बी में ज़िम्बाब्वे ने एक रोमांचक मुकाबले में अफगानिस्तान को दो रन से और एक अन्य मुकाबले में स्कॉटलैंड ने हांगकांग को 4 विकेट से हराया। आयरलैंड, ज़िम्बाब्वे और स्कॉटलैंड ने जहाँ लगातार दूसरी जीत दर्ज की, वहीं अफगानिस्तान को लगातार दूसरे मैच में हार का सामना करना पड़ा।
Deodhar Trophy 2018: कर्नाटक ने इंडिया ए को 65 रनों से हराया धर्मशाला में खेले गए देवधर ट्रॉफी के तीसरे मुकाबले में आज कर्नाटक ने इंडिया ए को 65 रनों से हरा दिया। कर्नाटक ने पवन देशपांडे के 95 और आर समर्थ के 85 रनों की शानदार पारी की बदौलत 339 रनों का मजबूत स्कोर इंडिया ए के सामने खड़ा किया, जिसका पीछा करते हुए इंडिया ए 40 ओवर से पहले 274 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। कर्नाटक ने इस टूर्नामेंट में दूसरी जीत हासिल करते हुए फाइनल में जगह बना ली है और इंडिया बी के साथ कर्नाटक का फाइनल मुकाबला 8 मार्च को होगा। ICC टेस्ट रैंकिंग: मिचेल स्टार्क और एडेन मार्कराम को हुआ जबरदस्त फायदा दक्षिण अफ्रीका-ऑस्ट्रेलिया पहले टेस्ट के बाद आईसीसी ने हालिया रैंकिंग जारी कर दी है। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ बल्लेबाजों में और इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन गेंदबाजों में पहले स्थान पर बरकरार हैं। बल्लेबाजी में दोनों टीमों के कई बल्लेबाजों को फायदा हुआ है, वहीं गेंदबाजी में मिचेल स्टार्क को सबसे ज्यादा फायदा हुआ है और वह टॉप 5 में शामिल हो गए हैं।
INDvAUS: ऑस्ट्रलियाई महिला टीम ने इंडिया ‘ए’ को 321 रनों से हराया ऑस्ट्रलियाई महिला टीम एकदिवसीय श्रृंखला और टी20 त्रिकोणीय सीरीज के लिए भारत दौरे पर है। एकदिवसीय सीरीज से पहले मेहमान टीम ने इंडिया 'ए' (महिला) के खिलाफ अभ्यास मैच में हिस्सा लिया। मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में खेले गए इस मुकाबले को ऑस्ट्रलियाई टीम ने इंडिया 'ए' को बुरी तरह 321 रनों से हरा दिया। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 413 रन बनाये, जिसके जवाब में इंडिया 'ए' 92 रन बनाकर ऑलआउट हो गई और ऑस्ट्रेलिया ने आसानी से मुकाबले को अपने नाम किया।
T20 Tri Series: श्रीलंका में इमरजेंसी लगने के बाद बीसीसीआई ने भारतीय टीम की सुरक्षा को लेकर दिया अपडेट दो समुदायों के बीच हुए झड़प के बाद श्रीलंका में 10 दिनों के लिए इमरजेंसी लगा दी गई है। आज ही कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में भारत और श्रीलंका के बीच टी20 त्रिकोणीय सीरीज का पहला मैच भी खेला जाएगा। ऐसे में भारतीय खिलाड़ियों की सुरक्षा को लेकर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने अपडेट देते हुए कहा है कि कोलंबो में हालात काबू में हैं और मैच का आयोजन तय कार्यक्रम के मुताबिक ही होगा।
SAvAUS: पहले टेस्ट के दौरान हुए विवाद को लेकर ट्विटर पर भिड़े ग्रीम स्मिथ और एडम गिलक्रिस्ट स्मिथ ने कहा है कि वॉर्नर कभी-कभी ऐसी बेवकूफी कर जाते हैं और बेहतर यही होगा कि उन पर ज्यादा ध्यान ना दिया जाए। वहीं पूर्व दिग्गज बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने ट्वीट कर कहा  कि डेविड वॉर्नर के ऊपर कोई बहुत निजी टिप्पणी की गई होगी तभी उन्होंने इस तरह की प्रतिक्रिया दी।
रवि शास्त्री ने इमरान खान से की विराट कोहली की तुलना “विराट कोहली अभी काफी युवा हैं और उनके लिए अभी सफर शुरु हुआ है। इसके बावजूद वो दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में अपनी जगह बना चुके हैं। वो आगे बढ़कर नेतृत्व करने वाले खिलाड़ी हैं। उन्हें देखकर मुझे इमरान खान की याद आती है। हालांकि विराट अभी युवा हैं लेकिन उनमें इमरान के कुछ गुण हैंं, टीम का नेतृत्व करने के मामले में वो इमरान जैसे हैं।"
T20 Tri Series: हम इस श्रृंखला के लिए खुद पर फेवरिट का ठप्पा नहीं लगाना चाहते हैं-रोहित शर्मा प्रेस कॉन्फ्रेंस में रोहित शर्मा ने कहा कि हम अपने आपको फेवरिट कहलाना पसंद नहीं करेंगे क्योंकि टी20 फॉर्मेट में कभी भी कुछ भी हो सकता है। आपको हर समय अच्छा प्रदर्शन करना होगा। हमारी दोनों विरोधी टीमें काफी अच्छी हैं और एक कड़ा मुकाबला होने की उम्मीद है। वहीं कप्तानी के सवाल पर उन्होंने कहा कि भारतीय टीम की कप्तानी करना उनके लिए सम्मान की बात है।
IPL 2018: उद्घाटन समारोह के कार्यक्रम में बदलाव, अब 7 अप्रैल को वानेखेड़े स्टेडियम में होगी ओपनिंग सेरेमनी आईपीएल 2018 का उद्घाटन समारोह अब 7 अप्रैल को होगा, पहले इसका आयोजन 6 अप्रैल को होना था लेकिन अब इसकी तिथि एक दिन आगे बढ़ा दी गई है। वहीं उद्घाटन समारोह अब क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया की बजाय मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होगा। इसका मतलब ये हुआ कि जिस दिन मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच इस आईपीएल सीजन का पहला मैच खेला जाएगा, उसी दिन उद्घाटन समारोह भी होगा।
पुणे के पिच क्यूरेटर पांडुरंग सलगांवकर को 6 महीने के लिए निलंबित किया गया पिछले वर्ष भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच हुई वनडे सीरीज के दूसरे एकदिवसीय के दौरान पुणे क्रिकेट ग्राउंड के पिच क्यूरेटर पांडुरंग सलगांवकर को महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन ने निलंबित कर दिया था। एक निजी न्यूज़ चैनल के स्टिंग ऑपरेशन के दौरान पांडुरंग ने पिच को बदलने का बयान दिया था, जिसको लेकर उनपर कड़ी कार्यवाई की गई और उन्हें राज्य क्रिकेट संघ ने उन्हें तुरंत बर्खास्त कर दिया था। इस मामले में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने भी अपना फैसला सुनाया है। आईसीसी ने पांडुरंग सलगांवकर को 6 महीने के लिए निलंबित कर दिया है। Published 06 Mar 2018, 23:53 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit