Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी ख़बरें: 16 अगस्त, 2017

EXPERT COLUMNIST
Modified 21 Sep 2018, 20:29 IST
Advertisement

ENGU19 v INDU19: भारत ने रोमांचक पांचवें एकदिवसीय में इंग्लैंड को 1 विकेट से हराया, सीरीज पर 5-0 से किया कब्ज़ा टांटन में खेले गए रोमांचक पांचवें एकदिवसीय मुकाबले में भारतीय अंडर 19 टीम ने इंग्लैंड अंडर 19 टीम को 1 विकेट से हराकर पांच मैचों की एकदिवसीय सीरीज पर 5-0 से कब्ज़ा कर लिया। इससे पहले भारत ने टेस्ट सीरीज में भी इंग्लैंड को 2-0 से हराया था। पांचवें मैच में इंग्लैंड ने 222/9 का स्कोर बनाया था, जिसे भारत ने 49.2 ओवरों में 9 विकेट खोकर हासिल कर लिया। भारत के शुबमन गिल को चार मैचों में 278 रन बनाने और 3 विकेट लेने के लिए मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। इंग्लैंड की तरफ से टॉम लैमनबाई (151 रन एवं 1 विकेट) मैन ऑफ़ द सीरीज रहे।


भारतीय ‘ए’ टीम के ऑलराउंडर विजय शंकर को बाउंसर गेंद से लगी गंभीर चोट भारत 'ए' के ऑलराउंडर विजय शंकर को दक्षिण अफ्रीका 'ए' के खिलाफ खेलते हुए कंधे में गंभीर चोट लगी है। भारतीय टीम की पहली पारी के दौरान एक खतरनाक बाउंसर उनके कंधे पर लगी, जिसे गंभीर मानते हुए विजय ने तुरंत मैदान से बाहर जाने का फैसला लिया। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज के पहले मैच में भारतीय टीम उम्दा प्रदर्शन नहीं कर पाई और मैच को 235 रनों से गवां दिया लेकिन इस मैच से पहले भारतीय टीम ने त्रिकोणीय सीरीज को अपने नाम किया और फाइनल मुकाबले में शंकर ने टीम की जीत में अहम योगदान दिया था।
महेंद्र सिंह धोनी दुबई में खोलेंगे क्रिकेट अकादमी भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने क्रिकेट में अपना बहुत बड़ा योगदान दिया है। इसे आगे भी जारी रखने की चाह में माही अब दुबई में क्रिकेट अकादमी खोलेंगे। खबरों के मुताबिक़ महेंद्र सिंह धोनी ने इन बातों पर मुहर लगाई है। धोनी पैसिफिक स्पोर्ट्स क्लब से जुड़े हैं और उनके साथ इस अकादमी का करार हुआ है। गल्फ न्यूज की एक रिपोर्ट में इसका जिक्र किया गया है।
Advertisement
ICC टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग: रविन्द्र जडेजा पहले स्थान पर बरकरार, कुलदीप यादव को जबरदस्त फायदा श्रीलंका-भारत तीसरे पल्लेकेले टेस्ट के बाद आईसीसी ने हालिया रैंकिंग जारी की है। गेंदबाजों की रैंकिंग में रविन्द्र जडेजा पहले स्थान पर बरकरार हैं, लेकिन श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में नहीं खेलने के कारण ऑलराउंडरों की रैंकिंग में वो पहले स्थान से दूसरे स्थान पर खिसक गये हैं। शाकिब अल हसन फिर से टॉप ऑलराउंडर बन गए हैं। कुलदीप यादव ने अपने दूसरे टेस्ट में भी सभी को प्रभावित किया और 29 स्थानों के जबरदस्त फायदे से 58वें स्थान पर पहुंच गए हैं।
ICC टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग: टॉप 10 में चार भारतीय बल्लेबाज, शिखर धवन और हार्दिक पांड्या को जबरदस्त फायदा श्रीलंका-भारत तीसरे टेस्ट के बाद आईसीसी ने टेस्ट बल्लेबाजों की हालिया रैंकिंग जारी कर दी है। पल्लेकेले टेस्ट में शानदार शतक लगाने वाले मैन ऑफ द सीरीज शिखर धवन और मैन ऑफ द मैच हार्दिक पांड्या ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की, वहीं टॉप 10 में अब भारत की तरफ से चार बल्लेबाज (चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, केएल राहुल और अजिंक्य रहाणे) शामिल हो गए हैं।
मैं टीम में बिना किसी बात के दखलंदाजी नहीं करता हूँ: रवि शास्त्री भारतीय टीम के नए कोच रवि शास्त्री ने हाल ही में दिए गए एक इंटरव्यू में अपनी कोच की भूमिका को मानते हुए, अपने और भारतीय खिलाड़ियों के बीच के रिश्ते को एक अलग नजरिये से पेश किया है। भारतीय टीम के कोच बनने के बाद रवि शास्त्री अपने पहले पड़ाव श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज 3-0 से जीतकर कोच की परीक्षा में 100 प्रतिशत पास हो गए हैं।
बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में ग्लेन मैक्सवेल गेंदबाजी भी करेंगे : स्टीव स्मिथ ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने आगामी बांग्लादेश दौरे पर ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल को लेकर कहा कि मैक्सवेल बल्लेबाजी के साथ अपनी गेंदबाजी पर भी ज्यादा ध्यान देंगे, ताकि वह बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले 2 टेस्ट मैचों में टीम के लिए अतिरिक्त गेंदबाजी विकल्प बन सकें।
"मैंने अंडर-19 खेलते हुए लगाया था, मैं अभी 23-24 साल का हूँ तो 4 या 5 साल पहले मैंने पहला शतक लगाया था। मुझे याद नहीं कि मैंने कब अपना पहला शतक लगाया था।" हार्दिक पांड्या कुछ इस तरह से अपने पुराने दिनों को भूलकर अजीबो-गरीब बातें कर रहे थे।
Advertisement
दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज हाशिम अमला ने कोलपैक कॉन्ट्रैक्ट को अपनाने का विचार बनाया है। दक्षिण अफ्रीका की एक निजी न्यूज़ वेबसाईट की रिपोर्ट्स के अनुसार हाशिम अमला अपना आगे का क्रिकेट करियर इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट खेल कर जारी रखना चाहते हैं। यह पहला मौका नहीं है जब किसी दक्षिण अफ़्रीकी ख़िलाड़ी ने कोलपैक कॉन्ट्रैक्ट को अपनाने का विचार बनाया है।

हार्दिक पांड्या का खेल डेविड वॉर्नर जैसा है : सुनील गावस्कर सुनील गावस्कर ने कहा कि हार्दिक पांड्या बहुत प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं और अभी वैसा ही खेल रहे हैं जैसा डेविड वॉर्नर के खेल में देखने को मिलता है। वॉर्नर भी तेज खेलने में विश्वास रखते हैं और पांड्या भी उसी शैली को पसंद करते हैं।
पाकिस्तान के युवा खिलाड़ी की बाउंसर गेंद लगने से हुई मौत जुबैर अहमद नाम के एक खिलाड़ी ने बाउंसर सिर में लगने के बाद दम तोड़ दिया। खबरों के अनुसार वह मर्दान का रहने वाला था और एक क्लब मैच के दौरान गेंद सिर में लगने से मृत्यु हो गई।
श्रीसंत ने चार वर्ष बाद मैदान पर वापसी की स्पॉट फिक्सिंग मामले में बरी होने के बाद एस श्रीसंत ने मैदान पर वापसी की है। उन्होंने चार साल बाद मैदान पर कदम रखा। इस दौरान दर्शकों की ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहा और उनका स्वागत भी किया गया। श्रीसंत ने एक प्रदर्शनी मैच के जरिये वापस क्रिकेट खेला है। इस अवसर पर दोनों टीमों के सदस्यों ने उन्हें गुलाब का फूल देते हुए स्वागत किया।
CPL 17: जमैका ने सेंट लूसिया स्टार्स को 5 विकेट से हराया कैरेबियन प्रीमियर लीग में ग्रोस आइलेट में हुए सेंट लूसिया स्टार्स और जमैका तलावाह के बीच मैच में जमैका ने 5 विकेट से जीत हासिल कर ली। सेंट लूसिया ने पहले खेलते हुए निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट पर 173 रन बनाए। जवाब में 19.4 ओवर में जमैका ने 5 विकेट पर लक्ष्य हासिल कर लिया। मैकार्थी ने सबसे अधिक नाबाद 61 रन बनाए। Published 16 Aug 2017, 23:30 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit