Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी ख़बरें:7 सितम्बर, 2017

Naveen Sharma
FEATURED WRITER
Modified 21 Sep 2018
Advertisement

SLvIND: एकमात्र टी20 में बने सभी आंकड़ों पर एक नज़र  भारत ने कोलंबो में खेले गए एकमात्र टी20 में श्रीलंका को 7 विकेट से हराया। श्रीलंका के 170 के जवाब में भारत ने मैन ऑफ द मैच विराट कोहली के शानदार 82 रनों की बदौलत आखिरी ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत ने श्रीलंका के इस दौरे का हर मैच (तीन टेस्ट, पांच एकदिवसीय और एक टी20) जीता और मेजबानों के पास इसका कोई जवाब नहीं था।


गयाना अमेज़न वॉरियर्स ने एलिमिनेटर में गत विजेता जमैका तलावाज को बाहर किया  ब्रायन लारा स्टेडियम, टरुबा में खेले गए कैरिबियन प्रीमियर लीग 2017 के एलिमिनेटर में गयाना अमेज़न वॉरियर्स ने गत विजेता जमैका तलावाज को 5 विकेट से हराकर बाहर का रास्ता दिखाया। जमैका तलावाज के 168/8 के जवाब में गयाना अमेज़न वॉरियर्स ने मैन ऑफ़ द मैच ल्युक रोंकी के नाबाद 70 रनों की मदद से 17.5 ओवर में ही 5 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। गयाना के राशिद खान ने जमैका की पारी में हैट्रिक भी ली थी और सीपीएल के इतिहास में ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज बने।
INDvAUS: एकदिवसीय और टी20 सीरीज का कार्यक्रम हुआ तय  ऑस्ट्रेलिया की टीम सितम्बर-अक्टूबर में पांच मैचों की एकदिवसीय और तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए भारत के दौरे पर आ रही है। एकदिवसीय सीरीज की शुरुआत 17 सितम्बर से चेन्नई में होगी
Advertisement
 और 1 अक्टूबर को नागपुर में पांचवां एवं आखिरी एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय खेला जाएगा। इसके बाद तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच 7 अक्टूबर को रांची में खेला और ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे का अंत 13 अक्टूबर को हैदराबाद में होने वाले आखिरी टी20 से होगा।
SLvIND: टी20 मैच में टॉस के दौरान हुई बहुत बड़ी गलती  भारत ने कोलंबो में खेले गए एकमात्र टी20 में श्रीलंका को 7 विकेट से हराकर दौरे के सभी मैचों में जीत हासिल करने का रिकॉर्ड बनाया। बारिश के कारण से शुरू हुए टी20 मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का निर्णय लिया। श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 170/7 का स्कोर बनाया था, जिसे भारत ने मैन ऑफ़ द मैच विराट कोहली के शानदार 82 रनों की बदौलत सिर्फ तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। हालांकि अब मैच के बाद टॉस को लेकर एक अहम खबर सामने आई है और पता चला है कि टॉस के दौरान मैच ऑफिसियल से बहुत बड़ी गलती हुई है।
ICC टी20 रैंकिंग: विराट कोहली बल्लेबाजों में पहले स्थान पर बरकरार, जसप्रीत बुमराह को हुआ नुकसान श्रीलंका और भारत के बीच हुए एकमात्र टी20 अंतर्राष्ट्रीय के बाद आईसीसी ने हालिया टी20 रैंकिंग जारी कर दी है। टीम रैंकिंग में भारत को एक अंक का फायदा हुआ है और वो अब 116 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर है। श्रीलंका अभी भी आठवें स्थान पर है लेकिन उन्हें मैच हारने के कारण दो अंकों का नुकसान हुआ है।
BANvAUS, दूसरा टेस्ट: ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट से मैच जीतकर सीरीज 1-1 से ड्रॉ समाप्त की  बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे टेस्ट के चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया ने मेजबान टीम को 7 विकेट से हरा दिया, इसके साथ ही सीरीज 1-1 पर समाप्त हो गई। बांग्लादेश की दूसरी पारी 157 रनों पर समाप्त हुई और मेहमान टीम को 86 रनों का लक्ष्य मिला, जो उन्होंने 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया।
सईद अजमल करेंगे कायद-ए-आजम ट्रॉफी से मैदान पर वापसी  पाकिस्तान के दिग्गज स्पिन गेंदबाज सईद अजमल ने एक बार फिर से अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापस आने का मन बनाया है। सईद अजमल को पाकिस्तान के घरेलू टूर्नामेंट कायद-ए-आजम ट्रॉफी में फैसलाबाद रीजन के लिए चुना गया है। अजमल ने अपना आखिरी फर्स्ट क्लास मैच साल 2015 में खेला था।
भारत दौरे के लिए न्यूज़ीलैंड 'ए' टीम का हुआ ऐलान  इस महीने के अंत में शुरू होने वाला न्यूज़ीलैंड 'ए' के भारत दौरे के लिए टीम का चयन कर लिया गया है। टीम में 16 खिलाड़ियों का चयन किया गया, जिसमें 13 ख़िलाड़ी न्यूज़ीलैंड के लिए अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेल चुके हैं। न्यूज़ीलैंड 'ए' टीम भारत 'ए' के खिलाफ 2 चारदिवसीय टेस्ट और 5 एकदिवसीय मुकाबले खेलेगी। चारदिवसीय मैचों का आयोजन विजयवाड़ा में होगा और वनडे सीरीज का आयोजन विशाखापट्टनम में होगा।
भारत और ऑस्ट्रेलिया सीरीज आईसीसी के पुराने नियमों के अनुसार होगी  भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आगामी वनडे और टी20 सीरीज अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट के पुराने नियमों से ही खेली जाएगी। दोनों देशों के बीच सीरीज का आयोजन 17 सितंबर से 13 अक्टूबर के बीच किया जायेगा। आईसीसी नए नियमों को 1 अक्टूबर से लागु करेगी लेकिन भारत- ऑस्ट्रेलिया सीरीज को लेकर आईसीसी ने पुराने नियमों के तहत ही सीरीज को कराने का फैसला लिया है। आईसीसी के नए नियमों में कोड ऑफ़ कंडक्ट, डीआरएस में बदलाव और बल्ले के साइज़ के बारे में निर्णय लिया गया और इसे 1 अक्टूबर 2017 से लागू कर दिया जायेगा।
2011 विश्वकप में नहीं खेलने का अफ़सोस रहेगा : प्रवीण कुमार  भारतीय टीम के लिए साल 2008 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीबी सीरीज में शानदार प्रदर्शन और गेंद को दोनों तरफ स्विंग कराने में माहिर तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार ने हाल ही में स्पोर्ट्सकीड़ा से ख़ास बातचीत में अपने करियर और 2011 विश्वकप में चोट के कारण बाहर होने पर अफ़सोस जताया है। प्रवीण कुमार को 2011 विश्वकप से पहले कोहनी पर चोट लगी और उन्हें विश्वकप से बाहर कर दिया गया। उनके स्थान पर एस श्रीसंत को टीम में शामिल किया गया था।
दिलीप ट्रॉफी 2017: इंडिया रेड की पहली पारी मजबूत शुरुआत के बाद लड़खड़ाई  दिलीप ट्रॉफी 2017 के पहले मैच के पहले दिन इंडिया रेड ने इंडिया ग्रीन के सामने स्टंप्स तक 5 विकेट के नुकसान पर 232 रन बनाए। इस डे-नाइट मैच के पहले दिन 86 ओवरों का खेल हुआ। दिन का खेल खत्म होने तक दिनेश कार्तिक 15 और कृष्णप्पा गौतम 10 रन बनाकर क्रीज पर थे। यह मुकाबला लखनऊ के एकाना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम पर खेला जा रहा है।
Published 07 Sep 2017, 23:34 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now