Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी ख़बरें: 8 अगस्त, 2017

EXPERT COLUMNIST
Modified 21 Sep 2018, 20:29 IST
Advertisement

ICC टेस्ट रैंकिंग: रविन्द्र जडेजा गेंदबाजी के साथ ऑलराउंडरों की रैंकिंग में भी पहले स्थान पर पहुंचे श्रीलंका-भारत कोलंबो टेस्ट और इंग्लैंड-दक्षिण अफ्रीका ओल्ड ट्रेफर्ड टेस्ट के बाद रविन्द्र जडेजा गेंदबाजी के साथ-साथ ऑलराउंडरों की रैंकिंग में भी पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में अपने बेहतरीन ऑलराउंड प्रदर्शन के कारण मैन ऑफ़ द मैच रहे जडेजा ने शाकिब अल हसन को पीछे छोड़कर पहला स्थान हासिल किया है। गेंदबाजों की रैंकिंग में वो पहले से ही पहले स्थान पर थे और उन्होंने अपना स्थान बरकरार रखा।


ICC टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग: चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे को हुआ फायदा, टॉप 10 में तीन भारतीय बल्लेबाज श्रीलंका-भारत कोलंबो टेस्ट और इंग्लैंड-दक्षिण अफ्रीका ओल्ड ट्रेफर्ड टेस्ट के बाद आईसीसी ने बल्लेबाजों की हालिया रैंकिंग जारी कर दी है। भारत की तरफ से श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में शतक लगाने वाले चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे को रैंकिंग में फायदा हुआ है और अब टॉप 10 में भारत की तरफ से तीन बल्लेबाज (पुजारा, कोहली और रहाणे) शामिल हैं। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ अभी भी पहले स्थान पर मौजूद हैं।
एबी डीविलियर्स शायद ही अब टेस्ट क्रिकेट खेलते हुए दिखें: फाफ डू प्लेसी दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डू प्लेसी का कहना है कि दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज ख़िलाड़ी एबी डीविलियर्स शायद ही अब टेस्ट क्रिकेट में खेलते नजर आये और दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट को भी इस बात पर ध्यान देते हुए उनके स्थान पर किसी नए ख़िलाड़ी को खोजना होगा, जो उनकी तरह बल्लेबाजी कर सके।
Advertisement
भारत ‘ए’ ने दक्षिण अफ्रीका ‘ए’ को फाइनल में हराकर त्रिकोणीय सीरीज पर कब्ज़ा किया, श्रेयस अय्यर का बेहतरीन शतक भारत 'ए' ने प्रिटोरिया में खेले गए त्रिकोणीय सीरीज के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका 'ए' को 7 विकेट से हराकर खिताब पर कब्ज़ा कर लिया है। दक्षिण अफ़्रीकी टीम के 267 रनों के जवाब में भारतीय टीम ने मैन ऑफ़ द मैच श्रेयस अय्यर के बेहतरीन शतक की मदद से 47वें ओवर में ही मैच जीत लिया। फरहान बेहरदीन ने दक्षिण अफ्रीका 'ए' की तरफ से 101 रनों की शानदार पारी खेली थी, लेकिन वो बेकार गई। सीरीज में 307 रन बनाने वाले भारत 'ए' के कप्तान मनीष पांडे को मैन ऑफ़ द सीरीज चुना गया।
ज़िम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड ने 2019 में होने वाले वर्ल्ड कप से पहले 2018 वर्ल्ड कप क्वालीफायर के मैचों की म्मेज्बानी करने की इच्छा अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद को जाहिर की है। आईसीसी के चेयरमैन शशांक मनोहर आईसीसी के कार्य के चलते ज़िम्बाब्वे आ रहे हैं और ज़िम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड इस मुद्दे को लेकर उनसे बात करने वाला है।

Advertisement
"मुझे याद है कि मैं बचपन में स्लिप में बहुत ज्यादा कैच छोड़ता था और मैंने सोचा मेरा यह फील्डिंग स्तर सही नहीं है। मुझे अच्छा नहीं लगता था जब मुझे स्लिप से हटाकर किसी दूसरी जगह पर फील्डिंग के लिए भेज दिया जाता था। यह बात मुझे अच्छी नहीं लगी और मैंने अपनी स्लिप फील्डिंग पर ज्यादा ध्यान देना शुरू किया।"

Advertisement
भारत में होने वाले अंडर-19 एशिया कप को लेकर पाकिस्तान ने नाराजगी जताई है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने दोनों देशों के बीच राजनीतिक और बॉर्डर पर चल रहे तनाव की बात को एशियाई क्रिकेट परिषद के सामने रखा है। भारत ने पहले से ही इस टूर्नामेंट की मेजबानी करने के राइट्स आवंटित कर लिए है लेकिन पीसीबी के अधिकारी 11 और 12 अगस्त को होने वाली एसीसी की बैठक में पाकिस्तान का भारत में न खेलने और मेजबानी बदलने की मांग को लेकर एसीसी के मौजूदा अध्यक्ष शहरयार खान (वर्तमान पीसीबी चेयरमैन)  से बातचीत करेंगे।

Advertisement
पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी जावेद मिंयादाद ने भारतीय टीम के साथ आईसीसी टूर्नामेंट्स में नहीं खेलने की सलाह पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को दी है। उन्होंने कहा कि आईसीसी के इवेंट्स में टीम इंडिया के साथ कोई मैच नहीं खेलते हुए देश की इज्जत बचाना चाहिए। उन्होंने कहा कि ऐसा करने से आईसीसी पर दबाव होगा और उसका नजरिया हमारे देश के प्रति बदलेगा। उन्हें ऐसा लगता है कि बीसीसीआई की तुलना में पाक बोर्ड को आईसीसी से महत्व कम मिलता है।

इरफ़ान पठान ने अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर रक्षाबंधन के दिन कलाई पर बंधी हुई राखी के साथ कि सभी को रक्षाबंधन की शुभकामनाएं। इसके बाद धर्म के नाम पर हर बात में अड़ंगा लगाने वालों की जमात तुरंत सक्रिय हो गई।
Advertisement
बांग्लादेश के कप्तान मुशफिकुर रहीम का दावा है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज में उनकी टीम घरेलू परिस्थितियों का भरपूर फायदा उठाते हुए जीत भी दर्ज कर सकती है। उन्होंने कहा कि अगर वे सही तरह से योजना लागू करते हैं, तो ऑस्ट्रेलिया को हराया भी जा सकता है।
Advertisement
भारतीय तेज गेंदबाज एस श्रीसंत के ऊपर बीसीसीआई द्वारा लगाए गए आजीवन प्रतिबंध को केरल हाईकोर्ट ने हटाने का निर्णय सुनाने के बाद इस खिलाड़ी ने प्रतिक्रिया व्यक्त की है। 34 वर्षीय श्रीसंत ने पिछले 4 वर्षों में आधिकारिक रूप से मैदान पर वापसी नहीं की है। उन्होंने कहा है कि उनका सपना 2019 विश्वकप में भारतीय टीम की तरफ से खेलने का है।
कप्तान कोहली ने कहा कि ऋद्धिमान विश्व के सबसे शानदार ख़िलाड़ी बनने की राह पर है। वर्तमान समय में वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे बेहतरीन विकेटकीपर हैं। आप ने पिछले कुछ मैचों में उनकी उम्दा विकेटकीपिंग देखी होगी। वह मुश्किल मौकों को आसान बना देते हैं। विकेट के पीछे साहा अव्वल दर्जे के विकेटकीपर ख़िलाड़ी हैं।

Advertisement
बांग्लादेश के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया टीम ने टेस्ट टीम का ऐलान कर दिया है, जिसमें एशिया में मौजूदा दौर में ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल स्पिन गेंदबाज स्टीव ओ'कीफ को नहीं चुना गया है। उनके टीम में न होने का कारण कप्तान स्मिथ ने उन्हें अगले भारत दौरे पर चुना जाना बताया है। बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज ओकिफ ने इस साल खेले गए भारत के खिलाफ पुणे टेस्ट में 12 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को भारत दौरे पर पहली जीत दिलाई थी। वह अपने टेस्ट करियर में 8 मैचों में 33 विकेट भी ले चुके है।
कैरेबियन प्रीमियर लीग में सेंट लूसिया स्टार्स और ट्रिनबागो नाइटराइडर्स के टी20 मुकाबले में एक बार फिर बाजी ट्रिनबागो ने ही मारी। लूसिया ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 9 विकेट पर 120 रन बनाए। जवाब में नाइटराइडर्स ने 26 गेंदें शेष रहते 4 विकेट से मैच अपने नाम कर लिया। नाइटराइडर्स की टीम ने इस टूर्नामेंट में यह दूसरी जीत दर्ज की है।
Published 08 Aug 2017, 23:45 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit