Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

द अंडरटेकर (The Undertaker)


ABOUT

Full Nameमार्क विलियम कैलावे (Mark William Calaway)

BornMarch 24, 1965

Height6"10"

NationalityAmerican

Relation(s)Michelle McCool (present), Jodi Lynn, Sara Frank

ABOUT

फिनिशिंग मूव: टूम्बस्टोन पाइलड्राइवर, हैल्स गेट, लास्ट राइड, चोकस्लैम


WWE के सबसे बड़े सुपरस्टार द अंडरेटकर को किसी परिचय की जरूरत नहीं है। प्रोफेशनल रैसलिंग की दुनिया में एक अलग मुकाम हासिल कर चुके अंडरटेकर के पूरी दुनिया में करोड़ों फैंस हैं। प्रोफेशनल रैसलिंग में अंडरटेकर इतना फेमस नाम है कि नॉन रैसलिंग फैन भी इस नाम को बहुत अच्छी तरह से जानते हैं।


अंडरटेकर ऐसे सुपरस्टार हैं जिन्हें हर जगह सम्मान मिलता है। प्रोफेशनल रैसिलंग की दुनिया में उनके दिए गए योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता है। द अंडरटेकर का रियल नेम मार्क कैलावे है और वह WWE रिंग में अंडरेटकर के कैरेक्टर के रूप में नजर आते हैं।


अंडरटेकर अपने करियर के शुरूआती दिनों में WCCW और कॉन्टिनेंटल रैसलिंग एसोसिएशन में कई गीमिक के साथ रैसलिंग करते नज़र आए। इसके अलावा उन्होंने मॉस्क पहन कर भी रैसलिंग की। इसके बाद अंडरटेकर WCW में पॉल हेमन के साथ मीन मार्क 'कैलस के नाम से शामिल हुए।


अंडरटेकर ने साल 1990 में सर्वाइवर सीरीज से WWE में डेब्यू किया था, जहां वह 4 ऑन 4 सर्वाइवर सीरीज एलिमिनेशन मैच में शामिल हुए थे। इसके बाद साल 1991 में हुई सर्वाइवर सीरीज में अंडरटेकर हल्क होगन को हराकर WWF चैंपियन बने थे।


अपने करियर में अंडरटेकर कई बड़े मुकाबलों में शामिल हुए जिनमें उनके सबसे बड़े प्रतिद्वंदी शॉन माइकल्स रहे हैं। इसके अलावा मिक फोली के साथ उनके मुकाबलों को कौन भुला सकता है।


WWE के सबसे बड़े पीपीवी रैसलमेनिया का अगर सबसे बड़ा कोई सुपरस्टार है तो वह केवल अंडरटेकर हैं। अंडरटेकर की गिनती रैसलमेनिया के सबसे सफल सुपरस्टार के रूप में होती है। अंडरटेकर ने अभी तक 24 रैसलेमनिया मैचों में हिस्सा लिया है जिसमें से रैसलमेनिया में अब तक कि सबसे सफल रैसलर द अंडरटेकर रहे हैं जिनके नाम इसमें कई रिकार्ड्स हैं।


अंडरटेकर ने अब तक 26 रेसलमेनिया मैचों में हिस्सा लिया है और उनमे से 24 मैच में जीत हांसिल की है। इसके अलावा अंडरटेकर ने 21 मैचों में लगातार जीतने कि स्ट्रीक बनाई है। रैसलमेनिया 33 पर रोमन रेंस से हारने का बाद अंडरटेकर ने अपने अपने ग्लव्स, कोट और हैट को रिंग के बीच में उतार कर रख दिया। इसके बाद कयास लगाए जा रहे थे कि अंडरटेकर ने रैसलिंग से रिटायरमेंट ले ली है। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। उन्होंने एक बार फिर वापसी करते हुए रैसलमेनिया 34 में जॉन सीना के खिलाफ मुकाबला लड़ा।


53 साल के होने के बावजूद अंडरटेकर अब भी WWE में मुकाबला करते नज़र आ रहे हैं। लेकिन उनके हेल्थ संबंधी समस्याओं को देखते हुए वह कुछ समय में ही WWE से रिटायरमेंट ले सकते हैं। फैंस के लिए यह वाकई भावुक पल होगा जब अंडरटेकर WWE से रिटायरमेंट लेंगे।

Fetching more content...
Get the free App now
❤️ Favorites Edit