Create
Notifications

5 कारण क्यों विंस मैकमैहन को MMA और UFC फाइटर्स पसंद हैं

केन वैलासकेज और ब्रॉक लैसनर
केन वैलासकेज और ब्रॉक लैसनर
Neeraj sharma

कुछ दिन पहले ही FOX नेटवर्क पर स्मैकडाउन का पहला शो प्रसारित हुआ था, जो संभव ही साल के किसी बड़े पे-पर-व्यू से कम तो बिल्कुल नहीं था। इस पूरे शो के आकर्षण का केंद्र पूर्व UFC वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन केन वैलासकेज़ रहे जिन्होंने ब्रॉक लैसनर को रिंग से भागने पर मजबूर कर दिया था।

वैलासकेज़ के स्मैकडाउन डेब्यू की खबर पूरे दिन ट्रेंड करती रही क्योंकि पिछले कई सालों में कोई ऐसा रेसलर डब्लू डब्लू ई (WWE) में नहीं आया है जिसने इस तरह लैसनर को भागने पर मजबूर किया हो। वहीं ब्रॉन स्ट्रोमैन और लैजेंड्री बॉक्सर टायसन फ्यूरी के बीच का सैगमेंट भी रेसलिंग फैंस के आकर्षण का केंद्र बना था।

अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि आखिर विंस मैकमैहन पिछले कई सालों से MMA फाइटर्स और UFC चैंपियंस का रुख क्यों कर रहे हैं। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 5 कारण आपके सामने रख रहे हैं जो बताते हैं कि विंस को MMA और UFC फाइटर्स को WWE के साथ जोड़ना क्यों पसंद है।

यह भी पढ़ें: ब्रॉक लैसनर कब-कब और कितनी बार बने WWE चैंपियन

# समय-समय पर दूसरे स्पोर्ट्स का सहारा लेना मुनाफे का सौदा साबित होता है

मैट रिडल
मैट रिडल

विंस मैकमैहन बीते कई सालों से NFL, MMA और एमेच्योर रेसलर्स को भी WWE से जोड़ने की रणनीति पर काम करते रहे हैं। MMA के बैकग्राउंड से आने वाले एथलीट्स की बात करें तो रोंडा राउजी, ब्रॉक लैसनर, मैट रिडल और शायना बैजलर WWE के साथ काम कर चुके हैं या कर रहे हैं।

वैसे तो WWE खुद दुनिया की सबसे बड़ी प्रोफेशनल रेसलिंग कंपनी है और इसकी लोकप्रियता भी साल दर साल बढ़ती रही है। मगर कभी-कभी मीडिया का ध्यान अपनी ओर खींचने के लिए दूसरे स्पोर्ट्स से जुड़े एथलीट्स का सहारा लेना आमतौर पर मुनाफे का सौदा साबित होता आया है।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

# एंटरटेनमेंट की दुनिया के बजाय पूरी तरह स्पोर्ट्स की दुनिया पर पकड़ बनाने के लिए

केन वैलासकेज़ का ब्रॉक लैसनर पर हमला
केन वैलासकेज़ का ब्रॉक लैसनर पर हमला

WWE ने कुछ महीने पहले ही FOX के साथ 5 साल के लिए कई बिलियन डॉलर्स की डील साइन की थी और इतनी ज्यादा रकम को सुनकर रेसलिंग फैंस की आँखें फटी की फटी रह गई थीं। WWE द्वारा जारी की गई प्रेस रिलीज़ में स्पष्ट रूप से कहा गया था कि फाइट्स के स्तर में सुधार किया जाएगा।

FOX पर हुए स्मैकडाउन डेब्यू की व्यूअरशिप करीब 4 मिलियन आंकी गई है जो पिछले महीने के मुकाबले बहुत ज्यादा बेहतर है। बड़ी संख्या में लैजेंड WWE सुपरस्टार्स के साथ-साथ टायसन फ्यूरी और केन वैलासकेज़ भी इवेंट का हिस्सा बने।

अब अगले सप्ताह कोई दिग्गज रेसलर इवेंट का हिस्सा नहीं होगा इसलिए असली व्यूअरशिप का अंदाजा अगले हफ्ते स्मैकडाउन एपिसोड के बाद ही लगाया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें: 3 WWE सुपरस्टार्स जिन्हें ब्रॉक लैसनर कभी नहीं हरा पाए

# कॉम्बैट स्पोर्ट्स की ऑडियंस को आकर्षित करने के लिए

UFC फाइटर्स
UFC फाइटर्स

मौजूदा स्थिति को देखते हुए यह तो स्पष्ट है कि अपने प्रतिद्वंदियों पर विजय हासिल करने के लिए WWE को अपने दोनों ब्रांड्स की रेटिंग्स सुधार लाना ही होगा। कॉम्बैट स्पोर्ट्स से जुड़ी हस्तियों को अपने साथ जोड़ने से ना केवल WWE को व्यूअरशिप में फायदा होगा बल्कि नए स्पॉन्सर मिलने के चांस भी बढ़ जाएंगे।

एक रिपोर्ट के अनुसार, साल 2018 में स्पोर्ट्स कंपनियों ने स्पॉन्सर्स से 32 बिलियन यूएस डॉलर की कमाई की थी। यह रकम 2017 में रही 21 बिलियन डॉलर से काफी ज्यादा रही और स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है कि 1 ही साल में रेवेन्यू में 45 प्रतिशत तक की बढ़त हुई थी।

UFC फाइटर्स को अपने साथ जोड़ने से संभव ही WWE को भी नए स्पॉन्सर मिलने में आसानी होगी और इससे कुछ प्रतिशत तक कंपनी की रेटिंग्स में सुधार भी हो सकता है।

यह भी पढ़ें: स्मैकडाउन इतिहास में ब्रॉक लैसनर के 5 सबसे बेहतरीन मुकाबले

# फाइट्स के स्तर को ऊंचा उठाने के लिए

ब्रॉक लैसनर vs समोआ जो
ब्रॉक लैसनर vs समोआ जो

यह सच्चाई रही है कि साल 2012 में WWE में वापसी करने के बाद से बहुत कम ऐसे रेसलर रहे हैं जो ब्रॉक लैसनर को टक्कर दे पाए हों। इसका साफ मतलब यह है कि किसी भी फाइट में द बीस्ट ही डोमिनेट करते हुए नजर आते हैं। आखिरी बार गोल्डबर्ग बनाम लैसनर मुकाबले को देखकर फैंस को किसी बड़ी फाइट का एहसास हुआ था।

रोंडा राउजी इसी साल रेसलमेनिया को मेन इवेंट करने वाली 3 विमेंस सुपरस्टार में से एक रहीं थीं। रोंडा UFC बैकग्राउंड से आती हैं और इसलिए विंस को विश्वास था कि वो मेन इवेंट का भार अपने मजबूत कंधों पर संभाल सकती हैं।

हालांकि, मौजूदा रोस्टर में ऐसे कई रेसलर मौजूद हैं जो इन पूर्व MMA एथलीट्स को कड़ी टक्कर दे सकते हैं लेकिन इन्हें मौका ना देना विंस की सबसे बड़ी नाकामी है।

यह भी पढ़ें: WWE में गोल्डबर्ग को सबसे ज्यादा बार हराने वाला रेसलर

# UFC में हो चुकी फाइट्स को WWE में दोबारा करवाना

स्मैकडाउन में हुआ केन वैलासकेज़ और ब्रॉक लैसनर का आमना-सामना
स्मैकडाउन में हुआ केन वैलासकेज़ और ब्रॉक लैसनर का आमना-सामना

केन वैलासकेज़ के बारे में पूरा रेसलिंग यूनिवर्स जानता है कि वो UFC में ब्रॉक लैसनर को हराने वाले 3 फाइटर्स में से एक हैं। उन्होंने साल 2010 में हुई UFC 121 में लैसनर को हराकर UFC हैवीवेट चैंपियनशिप अपने नाम की थी। अब साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि WWE के पास रची रचाई स्टोरीलाइन मौजूद है और इस एक फाइट से ही कंपनी को करोड़ों का मुनाफा हो सकता है।

हालांकि, इससे पहले WWE केन शैमरॉक और डैन सैवर्न के बीच फाइट पर भी दांव खेल चुकी है लेकिन करीब 2 दशक पहले UFC इतना लोकप्रिय ब्रांड नहीं था इसलिए यह रणनीति सफल नहीं हो पाई। मगर आज यह दुनिया की सबसे अधिक लोकप्रिय MMA ब्रांड्स में से एक बन चुका है इसलिए लैसनर और वैलासकेज़ पर दांव सफल होने की संभावनाएं बेहद ज्यादा हैं।

यह भी पढ़ें: 5 चौंकाने वाले नाम जो WWE में सीएम पंक को हरा चुके हैं

Edited by विजय शर्मा

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...