Create
Notifications

5 WWE सुपरस्टार्स जिन्हें विंस मैकमैहन ने जॉन सीना जैसा पुश दिया

विंस मैकमैहन
विंस मैकमैहन
Neeraj sharma
visit

इस बात में कोई संदेह नहीं कि जॉन सीना (John Cena) डब्लू डब्लू ई (WWE) इतिहास के सबसे महान सुपरस्टार्स में से एक रहे हैं। साल 2005 में सीना को बहुत बड़ा पुश मिलना शुरू हुआ था और उसी के कारण वो 16 बार के WWE चैंपियन होने के साथ-साथ सबसे लोकप्रिय प्रो रेसलर्स में से एक बन पाए हैं।

साल बीतने के साथ ऐसे कई अन्य सुपरस्टार्स रहे जिन्हें विंस मैकमैहन ने जॉन सीना की तरह का पुश दिया था लेकिन उनमें से WWE का अगला जॉन सीना बनना किसी के लिए संभव नहीं हो सका।

ये भी पढ़ें: 5 WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने कंपनी छोड़ने की धमकी दी

सीएम पंक 434 दिन तक WWE चैंपियन रहे थे

सीएम पंक
सीएम पंक

सीएम पंक (CM Punk) के पुश की शुरुआत साल 2011 में आए पाइपबॉम्ब प्रोमो से हुई थी। मनी इन द बैंक 2011 में उन्होंने जॉन सीना पर जीत हासिल कर WWE वर्ल्ड टाइटल भी जीता। लेकिन उसी साल समरस्लैम में अल्बर्टो डेल रियो (Alberto Del Rio) ने मनी इन द बैंक ब्रीफकेस कैश-इन कर पंक से टाइटल जीता था।

उसके बाद सर्वाइवर सीरीज में डेल रियो को हराकर पंक एक बार फिर चैंपियन बने और रिकॉर्ड 434 दिन तक चैंपियन बने रहे थे।

सैथ रॉलिंस

सैथ रॉलिंस
सैथ रॉलिंस

रेसलमेनिया 34 में WWE इंटरकॉन्टिनेंटल टाइटल जीतने तक सैथ रॉलिंस (Seth Rollins) कंपनी के सबसे लोकप्रिय सुपरस्टार्स में से एक बन चुके थे। 2019 में उन्हें बहुत बड़ा पुश मिलना शुरू हुआ और इसी कारण रेसलमेनिया 35 में उन्हें ब्रॉक लैसनर (Brock Lesnar) पर यूनिवर्सल टाइटल जीत मिली।

उसके बाद उन्होंने किंग कॉर्बिन (King Corbin), द फीन्ड (The Fiend) और ब्रॉन स्ट्रोमैन (Braun Strowman) समेत कई अन्य सुपरस्टार्स के खिलाफ अपने टाइटल को डिफेंड किया था लेकिन क्राउन ज्वेल 2019 में फीन्ड के खिलाफ उनके चैंपियनशिप सफर का आखिरकार अंत हुआ।

ये भी पढ़ें: WWE के 10 सबसे अमीर सुपरस्टार्स

बैकी लिंच ने WWE रेसलमेनिया 35 को मेन इवेंट किया था

बैकी लिंच
बैकी लिंच

WWE समरस्लैम 2018 के बाद बैकी लिंच के करियर ने एक नया मोड लिया। साथ ही हील टर्न ने भी उन्हें सफलता दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी, जिसके बाद उन्हें "द मैन" की संज्ञा दी जाने लगी थी। जैसे-जैसे महीने बीते उनकी लोकप्रियता और भी बढ़ती जा रही थी।

कुछ ही महीने बाद रेसलमेनिया 35 में उन्होंने रोंडा राउजी और शार्लेट के साथ मिलकर किसी रेसलमेनिया को मेन इवेंट किया। वो एक साल से भी अधिक समय तक चैंपियन बनी रहीं लेकिन 2020 में प्रेग्नेंसी के कारण उन्होंने अपना टाइटल छोड़ दिया था।

ये भी पढ़ें: 3 पूर्व चैंपियन जिन्होंने अपनी मर्जी से WWE को अलविदा बोला

रोमन रेंस

रोमन रेंस
रोमन रेंस

द शील्ड के अलग होने के बाद रोमन रेंस को कंपनी का सबसे बड़ा बेबीफेस सुपरस्टार बनाने की कोशिश होने लगी थी और इस बीच सैथ रॉलिंस के हील टर्न ने भी काफी सुर्खियां बटोरी थी।

बड़े पुश का ही नतीजा रहा कि रोमन ने लगातार 4 रेसलमेनिया शोज़ को हेडलाइन किया था और वो रेसलमेनिया में अंडरटेकर को हराने वाले केवल दूसरे सुपरस्टार भी बने। रोमन रेंस मौजूदा समय में WWE के सबसे लोकप्रिय सुपरस्टार्स में से एक हैं और अक्सर उन्हें मौजूदा दौर का जॉन सीना भी कहा जाता है।

ब्रॉक लैसनर आज भी WWE के सबसे बड़े सुपरस्टार हैं

ब्रॉक लैसनर
ब्रॉक लैसनर

WWE रेसलमेनिया 30 में जब ब्रॉक लैसनर ने अंडरटेकर की स्ट्रीक का अंत किया तो फैंस उस समय नहीं जानते थे कि वो तो उन्हें मिलने वाले पुश की शुरुआत मात्र थी। समरस्लैम में द बीस्ट ने जॉन सीना को 16 जर्मन सुपलेक्स और 2 एफ-5 लगाए थे और फैंस इस तरह के मैच को देख चौंक उठे थे क्योंकि द चैम्प की इतनी धुलाई इससे पहले शायद ही किसी ने की हो।

लैसनर आज भी कंपनी के सबसे बड़े सुपरस्टार्स में से एक बने हुए हैं और इस दौरान गोल्डबर्ग, डीन एम्ब्रोज़ और रोमन रेंस को हरा चुके हैं। साथ ही FOX नेटवर्क पर स्मैकडाउन डेब्यू एपिसोड पर कोफी किंग्सटन को उन्होंने कुछ ही सेकेंडों में मात दे दी थी।

ये भी पढ़ें: 5 WWE सुपरस्टार्स जो शायद कभी हील टर्न नहीं लेंगे

Edited by Ankit
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now