क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 10 जून 2018

स्कॉटलैंड ने इंग्लैंड को पहली बार एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में हराया स्कॉटलैंड ने एडिनबर्ग में खेले गए एकमात्र एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में इंग्लंड को 6 रन से हराकार सभी को चौंका दिया। पांच मैचों में पहली स्कॉटलैंड ने इंग्लैंड को किसी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में मात दी और यह किसी उलटफेर से कम नहीं है। स्कॉटलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मैन ऑफ़ द मैच कैलम मैकलियोड के शानदार 140 रनों की बदौलत 371/5 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 365 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। गौरतलब है कि इंग्लैंड की टीम एकदिवसीय रैंकिंग में पहले स्थान पर है और एक एसोसिएट टीम के खिलाफ हार उनके लिए एक बहुत बड़ा झटका है।


न्यूजीलैंड महिला टीम ने लगातार दूसरे एकदिवसीय में बनाये 400 रन, आयरलैंड को रिकॉर्ड अंतर से हराया

न्यूजीलैंड महिला टीम ने डब्लिन में आयरलैंड के खिलाफ लगातार दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में 400 का स्कोर बनाकर एक जबरदस्त रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में अभी तक सिर्फ चार बार ही 400 का स्कोर बना है, जिसमें तीन बार न्यूजीलैंड और एक बार ऑस्ट्रेलिया ने यह आंकड़ा पार किया है। पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में 490 का रिकॉर्ड स्कोर बनाने वाली न्यूजीलैंड ने आज 418 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में आयरलैंड की टीम सिर्फ 112 रन ही बना सकी और न्यूजीलैंड ने मैच 306 रनों के बड़े अंतर से जीत लिया। महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में रनों के हिसाब से यह पांचवीं सबसे बड़ी जीत है।


INDvAFG: अफगानिस्तान के पास भारत से अच्छे स्पिनर हैं: असगर स्टैनिकज़ाई

अफगानिस्तान की टीम 14 जून को पहली बार टेस्ट मैच खेली। विश्व की नंबर एक टेस्ट टीम भारत के खिलाफ उसे ये मुकाबला खेलना है। निश्चित तौर पर अफगानिस्तान के लिए ये आसान नहीं रहने वाला है लेकिन टीम को अपने विश्व स्तरीय स्पिनरों से काफी उम्मीद है। उनके कप्तान असगर स्टैनिकज़ाई ने भी कह दिया है कि उनके पास भारत से अच्छे स्पिनर हैं।


इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एकदिवसीय सीरीज के दौरान डेविड वॉर्नर करेंगे कमेंट्री

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व उप कप्तान डेविड वॉर्नर बॉल टैंपरिंग मुद्दे को लेकर 1 साल के लिए निलंबित चल रहे है लेकिन इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला के दौरान वो एक नई भूमिका में नजर आएंगे। वॉर्नर इस सीरीज में कमेंट्री करते हुए नजर आएंगे। डेविड वॉर्नर चैनल नाइन के लिए कमेंट्री करेंगे। कार्डिफ में 16 जून को होने वाले दूसरे वनडे मैच में वो कमेंट्री करेंगे।


आईपीएल में मेरे अच्छे प्रदर्शन का श्रेय आशीष नेहरा को जाता है: उमेश यादव

आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन नहीं दिखा पाने के बावजूद उनके तेज गेंदबाज उमेश यादव ने जबरदस्त गेंदबाजी करते हुए विपक्षी खिलाड़ियों को खूब परेशान किया। उमेश ने धारदार गेंदबाजी कर अपने व्यक्तिगत प्रदर्शन में काफी सुधार किया। इस खेल के पीछे उन्होंने पूर्व भारतीय खिलाड़ी आशीष नेहरा का हाथ बताया है।


महिला टी20 एशिया कप: बांग्लादेश ने भारत को 3 विकेट से हराकर पहली बार ख़िताब जीता

महिला एशिया कप टी20 के फाइनल मुकाबले में बांग्लादेश ने भारत को 3 विकेट से हराकर ख़िताब जीत लिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय महिलाओं ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 112 रन बनाए। जवाब में खेलते हुए बांग्लादेश ने अंतिम गेंद पर 2 रन के साथ 7 विकेट पर 113 रन बनाकर 3 विकेट से जीत के साथ ही ख़िताब अपनी झोली में डाल लिया। उन्होंने एशिया कप टी20 की ट्रॉफी पहली बार जीती है।


कंधे की चोट से उबरने के लिए जेम्स एंडरसन 6 हफ्तों के लिए क्रिकेट से हुए दूर

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन 6 हफ्ते के लिए क्रिकेट से बाहर हो गए हैं। उनके कंधे में चोट लगी है और उसी के रिहैबिलिटेशन के लिए वो अगले डेढ़ महीने तक क्रिकेट नहीं खेल पाएंगे। जेम्स एंडरसन इस दौरान काउंटी चैंपियनशिप में अपनी टीम लंकाशायर के लिए दो मैच नहीं खेल पाएंगे। 22 जुलाई से शुरु हो रहे नेटवेस्ट टी20 ब्लास्ट में वो खेल सकते हैं और भारत के खिलाफ अहम सीरीज से पहले प्रैक्टिस कर सकते हैं।


सचिन तेंदुलकर और वीरेंदर सहवाग ने इंजमाम उल हक को लेकर किये बड़े खुलासे

पूर्व भारतीय खिलाड़ी वीरेंदर सहवाग और सचिन तेंदुलकर ने वॉक द टॉक 3 शॉ में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक़ को लेकर कई खुलासे किये हैं। तेंदुलकर ने कहा कि इंजमाम अपने बेटे को मेरे पार लेकर आए थे और कहा था कि ये आपका बहुत बड़ा फैन है और बल्लेबाजी देखना पसंद करता है।


भारत के पास इंग्लैंड दौरे पर जीतने का बेहतर अवसर: इयान चैपल

पूर्व कंगारू कप्तान इयान चैपल का मानना है कि अगले महीने इंग्लैंड का दौरा करने वाली भारतीय टीम के पास सीरीज जीतने का शानदार मौका है। उन्होंने कहा कि टीम इंडिया के पास इंग्लैंड की तुलना में बेहतर बल्लेबाजी क्रम है। इसके अलावा भारतीय गेंदबाज भी इंग्लिश बल्लेबाजों को परेशानी में डालने का दम खम रखते हैं। ईएसपीएनक्रिकइंफो के लिए लिखे एक कॉलम में उन्होंने यह बातें कही है।


ENGvAUS: मुझे पूरी उम्मीद है ग्लेन मैक्सवेल जल्द ही बड़ी पारी खेलेंगे- जस्टिन लैंगर

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के मुख्य कोच जस्टिन लैंगर ने इस बात को माना है कि इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली सीरीज से पहले ग्लेन मैक्सवेल की फॉर्म चिंता का विषय है, लेकिन उन्हें उम्मीद है कि मैक्सवेल जल्द ही बड़ी पारी जरूर खेलेंगे। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार लैंगर को उम्मीद है कि पूर्व दिग्गज कप्तान रिकी पोंटिंग के आने से भी मैक्सवेल को काफी फायदा होगा। ऑस्ट्रेलिया के पूूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली 5 मैचों की एकदिवसीय सीरीज में कमेंट्री के अलावा जस्टिन लैंगर की भी मदद करेंगे।


WIvSL, पहला टेस्ट: वेस्टइंडीज ने श्रीलंका के सामने रखा विशाल लक्ष्य, मेहमानों की सधी हुई शुरुआत

क्वींस पार्क ओवल में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में मेजबान वेस्टइंडीज ने जीत के लिए श्रीलंका के सामने 453 रनों का लक्ष्य रखा है। जवाब में श्रीलंका की टीम ने चौथे दिन स्टंप्स के समय 176/3 का स्कोर बना लिया है। सलामी बल्लेबाज कुसल मेंडिस 94 रन बनाकर नाबाद हैं। खेल के आखिरी दिन अभी भी श्रीलंका को जीत के लिए 277 रनों की जरुरत है जो कि आसान नहीं रहने वाला है।

Edited by Staff Editor