क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 18 जुलाई 2018

ट्विटर पर महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास के लगाए जा रहे कयास धोनी के संन्यास को लेकर कई ट्वीट देखने को मिले हैं और ये इस वजह से हो रहा है क्योंकि मैच खत्म होने के बाद धोनी ने गेंद अपने पास रख ली। इसके बाद अटकलें लगाई जाने लगीं कि क्या एम एस धोनी संन्यास तो नहीं लेने वाले हैं? आखिर मैच खत्म होने के बाद उन्होंने गेंद अपने पास क्यों रखी?


इंग्लैंड के खिलाफ शुरूआती तीन टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम की हुई घोषणा
ICC वनडे रैंकिंग: विराट कोहली पहले स्थान पर कायम, जो रूट करियर के सर्वश्रेष्ठ दूसरे स्थान पर पहुंचे

विराट कोहली अभी भी पहले स्थान पर हैं, लेकिन वह अपने सर्वश्रेष्ठ रेटिंग पर पहुंच गए हैं। बल्लेबाजों की ऑल टाइम लिस्ट में अब कोहली 911 अंकों के साथ पाकिस्तान के दिग्गज जावेद मियांदाद (910) से आगे छठे स्थान पर पहुंच गए हैं। इस मामले में टॉप पर वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज सर विवियन रिचर्ड्स (935) हैं। भारत के खिलाफ सीरीज में लगातार दो शतक लगाने वाले इंग्लैंड के जो रूट चार स्थान के फायदे से अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।


ICC वनडे रैंकिंग: कुलदीप यादव को जबरदस्त फायदा, जसप्रीत बुमराह पहले स्थान पर कायम

इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में नहीं खेल पाने के बावजूद भारत के जसप्रीत बुमराह अभी भी पहले स्ठान पर बरकरार हैं, हालाँकि उन्हें 12 अंकों का नुकसान हुआ है और वो अब दूसरे स्थान पर मौजूद अफगानिस्तान के राशिद खान से सिर्फ 12 अंक आगे हैं। भारत की तरफ से रैंकिंग में कुलदीप यादव को सबसे ज्यादा फायदा हुआ है और सीरीज में 9 विकेट लेने के कारण वो 14वें से छठे स्थान पर पहुंच गए हैं।


SLU19 v INDU19, पहला यूथ टेस्ट: दूसरे दिन भारत अंडर 19 टीम का स्कोर 473/5

कोलंबो में श्रीलंका और भारत अंडर 19 टीमों के बीच शुरू हुए पहले यूथ टेस्ट के दूसरे दिन भारतीय अंडर 19 टीम के बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत दिन का खेल खत्म होने तक 5 विकेट के नुकसान पर 473 रन बना लिए थे। भारतीय टीम की कुल बढ़त 229 रनों की हो चुकी है। स्टंप्स के समय आयूष बदोनी (107*) और नेहल वधेरा (81*) विकेट पर मौजूद थे।


ENG A vs IND A, एकमात्र अनाधिकारिक टेस्ट: इंग्लैंड लायंस के खिलाफ भारतीय टीम हार के कगार पर

वॉस्टर में खेले जा रहे एकमात्र अनाधिकारिक टेस्ट के तीसरे दिन भारतीय टीम हार के कगार पर पहुंच गई है। इंग्लैंड की पहली पारी के 423 के जवाब में भारतीय टीम की पहली पारी सिर्फ 197 रनों पर सिमट गई और मेजबानों को 226 रनों की बड़ी बढ़त हासिल हुई। दूसरी पारी में इंग्लैंड लायंस ने 194/5 के स्कोर पर पारी घोषित की और भारत ए को जीत के लिए 421 रनों का विशाल लक्ष्य दिया, जिसके जवाब में भारत ए की दूसरी पारी की शुरुआत बेहद खराब रही और स्टंप्स के समय 11 रन तक तीन विकेट गिर चुके थे। भारतीय टीम अभी भी जीत से 410 रन दूर है और ऐसे में कल कोई चमत्कार ही उन्हें हार से बचा सकती है।


एमएस धोनी की धीमी बल्लेबाजी से अन्य खिलाड़ियों पर दबाव बढ़ता है: गौतम गंभीर

गंभीर ने कहा कि धोनी की बल्लेबाजी में शुरुआत से डॉट बॉल ज्यादा रहती है, इसके कारण साथी खिलाड़ियों पर दबाव बढ़ता है। आगे उन्होंने कहा कि इस तरह पहले देखने को नहीं मिलता था लेकिन हाल ही में उनके डॉट बॉल खेलने का सिलसिला बढ़ा है और माही को इस पर काम करने की जरूरत है।


महेंद्र सिंह धोनी को 2019 विश्वकप खेलना है तो उन्हें अपने खेल में बदलाव लाना होगा : सौरव गांगुली

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने इंग्लैंड के खिलाफ 2-1 से एकदिवसीय सीरीज हारने के बाद ने साफ तौर पर कहा कि भारत शिखर धवन, रोहित शर्मा और विराट कोहली के ऊपर ज्यादा निर्भर है। इसके अलावा उनका मानना है कि अगर महेंद्र सिंह धोनी को 2019 का विश्वकप खेलना है, तो उन्हें अपने खेल में बदलाव लाना होगा।


ZIMvPAK: पाकिस्तान ने तीसरे एकदिवसीय मुकाबले में जिम्बाब्वे को 9 विकेट से हराया

पाकिस्तान ने जिम्बाब्वे को बुलावायो में खेले गए तीसरे एकदिवसीय मुकाबले में 9 विकेट से हराते हुए सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। जिम्बाब्वे की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए महज 67 रनों पर सिमट गई। पाकिस्तान की टीम ने सिर्फ एक विकेट खोकर इस लक्ष्य को हासिल कर लिया। फहीम अशरफ को 5 विकेट लेने के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।


सीरीज की शुरुआत हमारी अच्छी नहीं हुई थी, लेकिन बाद में हमने सुधार किया - इयोन मॉर्गन

इयोन मॉर्गन ने कहा कि सीरीज की शुरुआत हमारे लिए खराब रही थी लेकिन जैसे-जैसे मैच आगे बढ़े हमने अपने खेल में सुधार किया। द्विपक्षीय सीरीज खेलने से यह एक फायदा होता है। मॉर्गन ने कहा कि ट्रेंट ब्रिज के बाद टीम ने जिस तरह अपने खेल में सुधार किया वो काबिलेतारीफ है।


एबी डीविलियर्स ने क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका में सलाहकार की भूमिका निभाने में दिखाई दिलचस्पी

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके एबी डीविलियर्स क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका की मदद के लिए सलाहकार की भूमिका में दिलचस्पी दिखाई है। 34 वर्षीय डीविलियर्स ने संन्यास के बाद कहा था कि वे अपनी टीम टाइटंस और आईपीएल में आरसीबी के लिए खेलते रहेंगे। सलाहकार की भूमिका में दिलचस्पी की बात क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के सीईओ थबांग मोरोई ने बताई है।


विश्व कप से पहले हमें सही टीम संतुलन बनाना होगा: विराट कोहली

भारतीय टीम की बल्लेबाजी को काफी मजबूत माना जाता है, लेकिन टीम का मध्यक्रम काफी कमजोर नजर आता है। इसका उदाहरण तीसरे एकदिवसीय मुकाबले में देखने को मिला, जहां रोहित शर्मा (2), शिखर धवन (44) और विराट कोहली (71) के आउट होने के बाद टीम बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रही।


बिग बैश लीग के अगले सीजन के पूरे कार्यक्रम का हुआ ऐलान

बिग बैश लीग के आगामी सीजन के पूरे कार्यक्रम का ऐलान हो गया है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इसकी घोषणा कर दी है। इस बार के बिग बैश लीग सीजन में ज्यादा मैच खेले जाएंगें। आईपीएल की तरह इसमें भी घरेलू और बाहर मैच खेले जाएंगे। इसके अलावा कुछ नए स्टेडियम में भी बीबीएल के मैच होंगें।

App download animated image Get the free App now