Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 2 फरवरी 2018

EXPERT COLUMNIST
Modified 21 Sep 2018, 20:24 IST
Advertisement

ICC Under 19 Word Cup:चौथी बार दुनिया जीतने के इरादे से उतरेगी पृथ्वी की अगुवाई में टीम इंडिया न्यूज़ीलैंड में खेले जा रहे अंडर-19 वर्ल्डकप में अब बस एक ही मुक़ाबला बचा है और वह है ख़िताबी मुक़ाबला। जहां 3 बार का वर्ल्ड चैंपियन भारत चौथी बार ख़िताब पर कब्ज़ा करने के लिए बेक़रार है। भारत के सामने ऑस्ट्रेलियाई टीम है, जिसने भी 3 बार अब तक अंडर-19 वर्ल्डकप जीता है। यानी शनिवार को न्यूज़ीलैंड के माउंट मौन्गानुई में होने वाले फ़ाइनल को जो भी जीतेगा वह चौथी बार चैंपियन बनते हुए इतिहास रच डालेगा।


SAvIND: एबी डीविलियर्स के बाद दक्षिण अफ़्रीका को एक और झटका, फ़ाफ़ डू प्लेसी सीरीज़ से बाहर दक्षिण अफ़्रीका और भारत के बीच डरबन में खेले गए पहले वनडे में मेज़बान टीम को 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। इस हार के ग़म से अभी टीम उबर भी नहीं पाई थी कि प्रोटियाज़ टीम के लिए एक और बुरी ख़बर आ गई। दक्षिण अफ़्रीका के कप्तान और डरबन में मेज़बान टीम की ओर से शतक लगाने वाले फ़ाफ़ डू प्लेसी चोट की वजह से सीमित ओवर सीरीज़ के बाक़ी सभी मैचों से बाहर हो गए हैं।  
SAvIND: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की ऐतिहासिक जीत पर क्रिकेट जगत की प्रतिक्रियाएं
Advertisement
SAvIND: पहले एकदिवसीय में बने सभी आंकड़ों पर एक नज़र विराट कोहली ने 33वां शतक लगाया। लक्ष्य का पीछा करते हुए यह उनका 20वां, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरा और दक्षिण अफ्रीका में पहला शतक था। अजिंक्य रहाणे ने लगातार पांचवीं बार 50 या उससे ज्यादा का स्कोर बनाया और इस मामले में सचिन तेंदुलकर (1994) और विराट कोहली (2012 एवं 2013) के भारतीय रिकॉर्ड की बराबरी की।
इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलियाई प्राइम मिनिस्टर XI को 8 विकेट से हराया, डेविड विली ने एक ओवर में जड़े 34 रन इंग्लैंड ने मनुका ओवल, कैनबरा में खेले गए अभ्यास टी20 मैच में ऑस्ट्रेलियाई प्राइम मिनिस्टर XI को 8 विकेट से हराया। नाथन लायन की कप्तानी वाली प्राइम मिनिस्टर XI ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 136/8 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में इंग्लैंड ने दो विकेट खोकर 13वें ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया। इंग्लैंड के ओपनर डेविड विली ने 36 गेंदों में 79 रन की धुआंधार पारी खेली और इस दौरान उन्होंने नाथन लायन के एक ओवर में लगातार 5 छक्के सहित 34 रन बनाये।
धोनी को लेकर दादा ने खोला बड़ा राज़, कहा ”मैंने आख़िरी टेस्ट में कप्तानी करने से पहले किया था मना” अपनी आने वाली आत्मकथा में दादा ने लिखा है “जैसे ही मैच खत्म होने की कगार पर गया महेंद्र सिंह धोनी ने मुझे कप्तानी सम्भालने को कहा लेकिन मैंने मना कर दिया। हालांकि, जब उन्होंने दूसरी बार कहा तो मैं मना नहीं कर पाया।”
SAvIND: विराट कोहली ने शतक पूरा करने के बाद आक्रामक तरीके से जश्न मनाने का कारण बताया कोहली ने कहा कि मैंने इससे पहले दक्षिण अफ्रीका में एकदिवसीय मैचो में शतक नहीं लगाया था। इसलिए ये शतक काफी खास था, खासकर तब जब आपकी टीम इस पारी की वजह से जीत रही हो। अगर आप सीरीज के पहले ही मैच में शतक लगाते हैं तो ये बहुत ही खास होता है।
SAvIND: साझेदारी न बन पाना रही हार की मुख्य वजह – फ़ाफ़ डू प्लेसी दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डू प्लेसी ने भारत के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज के पहले मैच में मिली 6 विकेट हार के लिए बल्लेबाजों द्वारा साझेदारी ना बनाने को हार का कारण बताया है। दक्षिण अफ़्रीकी कप्तान के अनुसार उनकी टीम पहले बल्लेबाजी का फैसला करने के बावजूद 60 रन कम बना सकी।
ICC Under 19 World Cup: कोहली की टीम ने फ़ाइनल मुकाबले के लिए पृथ्वी की टीम को दी शुभकामनायें  
IPL 2018: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कुछ खिलाड़ियों को देना होगा यो-यो टेस्ट गौरतलब है विराट कोहली भारतीय टीम में भी यो-यो टेस्ट को लेकर काफी सजग रहते हैं और यही वजह है कि टीम के कई खिलाड़ियों को वहां भी यो-यो टेस्ट से गुजरना पड़ा था। सुरेश रैना और युवराज सिंह जैसे खिलाड़ी लंबे समय तक इस टेस्ट को पास नहीं कर पाए थे और इसी वजह से उन्हें टीम में भी जगह नहीं मिली थी।
IPL 2018: किंग्स इलेवन पंजाब ने कप्तानी की रेस में शामिल खिलाड़ियों के बताए नाम  
त्रिकोणीय श्रृंखला: चोटिल आरोन फिंच न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी20 मैच से बाहर ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच चोट की वजह से न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 त्रिकोणीय श्रृंखला का पहला मैच नहीं खेल पाएंगे। फिंच की माशपेशियों में खिंचाव आ गया था, इसकी वजह से वो इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के आखिरी 2 मैचो में भी हिस्सा नहीं ले पाए थे।
SAvIND: जब विराट कोहली ने ‘धोनी रिव्यू सिस्टम’ का नहीं लिया सहारा मैच के दौरान एक समय ऐसा हुआ, जब विराट ने महेंद्र सिंह धोनी की बात अनसुनी करते हुए उप-कप्तान रोहित शर्मा की बात मानी और इसके लिए भारत को पछताना भी पड़ा। जबकि पहले देखने को मिलता रहा है कि कप्तान कोहली पूर्व कप्तान धोनी की राय पर ही कमान संभालते नज़र आते थे। दरअसल हुआ यूं कि एक गेंद पर डीआरएस को लेकर विराट ने धोनी और गेंदबाज जसप्रीत बुमराह से विचार विमर्श ही नहीं किया। रोहित शर्मा के कहने पर विराट कोहली ने डीआरएस लिया और उसके बाद विराट कोहली को भारतीय क्रिकेट फैन्स की कड़ी प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ा।
न्यूजीलैंड के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला के लिए इंग्लैंड की टीम का ऐलान, बेन स्टोक्स को किया गया शामिल इयोन मोर्गन (कप्तान), मोइन अली, जॉनी बैर्स्टो, सैम बिलिंग्स, जोस बटलर, टॉम करन, एलेक्स हेल्स, लियम प्लंकेट, आदिल रशीद, जो रूट, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स, डेविड विली, क्रिस वोक्स और मार्क वुड।
IPL 2018: राजस्थान रॉयल्स के चेयरमैन ने बताया बेन स्टोक्स को 12.5 करोड़ में खरीदने का राज़ “हमलोगों ने बेन स्टोक्स को सिर्फ इस सत्र के लिए नहीं खरीदा है बल्कि भविष्य को ध्यान में रखते हुए उन्हें अपनी टीम में शामिल किया है। हमें उनके ट्रायल के बारे में पता है लेकिन हमलोग उसके परिणाम की चिंता नहीं कर रहे हैं।”
BANvSL, पहला टेस्ट: बांग्लादेश के खिलाफ श्रीलंका मजबूत बढ़त की तरफ अग्रसर बांग्लादेश के खिलाफ चल रहे पहले टेस्ट के तीसरे दिन श्रीलंकाई टीम ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए मैच में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। मैच के दूसरे दिन 187 रनों से आगे खेलते हुए श्रीलंका ने 3 विकेट पर 504 रन बना लिए लेकिन श्रीलंका पहली पारी में अभी भी 9 रन पीछे हैं और मैच के चौथे दिन टीम मजबूत बढत की तरफ अग्रसर होगी। श्रीलंका की तरफ से धनंजय डी सिल्वा और कुसल मेंडिस ने बेहतरीन शतक जड़े।
BBL 2017-18: दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में एडिलेड स्ट्राइकर्स ने मेलबर्न रेनेगेड्स को 1 रन से हराया बिग बैश लीग में आज एडिलेड के ओवल मैदान पर दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला एडिलेड स्ट्राइकर्स और मेलबर्न रेनेगेड्स के बीच खेला गया। इस मुकाबले को एडिलेड ने आखिरी ओवर में रोमांचक तरीके से 1 रन से जीत लिया और फाइनल में होबार्ट हरिकेंस के साथ जगह बना ली है। होबार्ट ने कप्तान ट्रेविस हेड और जेक वेदराल्ड के शानदार अर्धशतकों की बदौलत 178 रनों का विशाल स्कोर बनाया, जिसके जबाव में मेहमान टीम रेनेगेड्स 4 विकेट पर 177 रन बना पाई। ट्रैविस हेड को 85 रनों की नाबाद धुआंधार पारी के लिए 'मैन ऑफ़ द मैच' चुना गया। Published 02 Feb 2018, 23:50 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit