COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 23 जुलाई 2018

22   //    23 Jul 2018, 22:10 IST

ऋषभ पंत टेस्ट मैचों में अलग तरीके से बल्लेबाजी कर सकते हैं: राहुल द्रविड़


इंग्लैंड के खिलाफ 1 अगस्त से शुरु होने वाली 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को भी भारतीय टीम में शामिल किया गया है। वैसे तो ऋषभ पंत अपनी धुआंधार बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। आईपीएल में उन्होंने कई धुआंधार पारियां खेली हैं लेकिन हाल ही में इंडिया ए के इंग्लैंड दौरे पर उन्होंने क्रिकेट के लंबे प्रारूप में भी अच्छी बल्लेबाजी की। इंडिया ए के कोच राहुल द्रविड़ का भी कहना है कि ऋषभ पंत टेस्ट मैचों में अलग तरीके से बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं।




आलोचनाओं से घिरे महेंद्र सिंह धोनी का सचिन तेंदुलकर ने किया समर्थन


इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में अपनी धीमी बल्लेबाजी को लेकर आलोचनाओं से घिरे महेंद्र सिंह धोनी का पूर्व दिग्गज खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने समर्थन किया है। तेंदुलकर ने कहा कि धोनी को अपनी बल्लेबाजी के बारे में अच्छे से पता है और सब कुछ उनके ऊपर छोड़ दिया जाना चाहिए।




इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में विराट कोहली काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले हैं: एलेक स्टीवर्ट


सरे काउंटी के डाइरेक्टर ऑफ क्रिकेट एलेक स्टीवर्ट ने हाल ही में कहा कि विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज में काफी महत्वपूर्ण निभाने वाले हैं। इसके अलावा उनका मानना है कि क्या काउंटी क्रिकेट ने खेलने से उन्हें फायदा होगा कि नहीं यह सीरीज के बाद पता चल ही जाएगा।




सचिन तेंदुलकर ने यो-यो टेस्ट को लेकर दी अहम प्रतिक्रिया


यो-यो टेस्ट को लेकर पूर्व भारतीय कप्तान और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने एक बड़ी प्रतिक्रिया दी है। तेंदुलकर ने कहा है कि खिलाड़ी की योग्यता को दरकिनार करते हुए फिटनेस का पैमाना तय नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि फिटनेस जरुरी है लेकिन यो-यो टेस्ट ही एकमात्र टेस्ट नहीं होना चाहिए, हालांकि उन्होंने फिट होना जरुरी भी बताया।




'मैं तेज गेंदबाज की बजाय स्पिनर क्यों नहीं बना, इसके लिए किसी पर इल्जाम नहीं लगा सकता': इशांत शर्मा


भारतीय टीम के प्रमुख तेज गेंदबाज इशांत शर्मा इस वक्त इंग्लैंड दौरे पर हैं और टेस्ट सीरीज से पहले उन्होंने कई मुद्दों पर खुलकर बातचीत की है। इशांत शर्मा ने बताया कि भारत में तेज गेंदबाजी करना कितना मुश्किल काम है, क्योंकि वहां पर स्पिनरों का बोलबाला रहता है।




चार टीमों के बीच होने वाले वनडे सीरीज के लिए इंडिया ए और इंडिया बी टीम का ऐलान


भारतीय चयनकर्ताओं ने अगस्त में दक्षिण अफ्रीका ए टीम के खिलाफ होने वाले 2 चार दिवसीय मैचों के लिए भारत ए टीम का ऐलान कर दिया है। इसके अलावा 17 अगस्त से चार टीमों के बीच शुरू होने वाली वनडे सीरीज के लिए भारतीय ए और बी टीम का ऐलान भी किया गया है। चार दिवसीय मैचों के लिए टीम का कप्तान जहां श्रेयस अय्यर को बनाया गया है। दूसरी तरफ चार देशों के बीच होने वाली सीरीज के लिए भारत ए की कप्तानी श्रेयस अय्यर करेंगे, तो भारत बी टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी मनीष पांडे को दी गई है।




दिलीप ट्रॉफी 2018 का कार्यक्रम और टीमों का हुआ ऐलान


इस वर्ष तमिलनाडु के डिंडीगुल में होने वाले दिलीप ट्रॉफी टूर्नामेंट के लिए तीनों टीमों की घोषणा कर दी गई है। इंडिया ब्लू के लिए फैज फजल, इंडिया रेड के लिए अभिनव मुकुंद और इंडिया ग्रीन के लिए पार्थिव पटेल को कप्तान नियुक्त किया गया है। चार दिन तक चलने वाला टूर्नामेंट गुलाबी गेंद से खेला जाएगा और 17 अगस्त से शुरू होगा।









WIvBAN: बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज को पहले वनडे मैच में 48 रनों से हराया


बांग्लादेश ने गयाना में खेले गए पहले एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच में मेजबान वेस्टइंडीज को 48 रन से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश ने तमीम इकबाल के नाबाद 130 रनों की बदौलत निर्धारित 50 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर 279 रनों का अच्छा स्कोर खड़ा किया। जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 231 रन ही बना पाई। इस जीत के साथ ही बांग्लादेश ने 3 मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। तमीम इकबाल को उनकी बेहतरीन पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।




SLvSA: श्रीलंका ने दूसरे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को 199 रनों से हराया, सीरीज पर 2-0 से किया कब्ज़ा


श्रीलंका ने कोलंबो में खेले गए दूसरे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को 199 रनों से हराकर दो मैचों की सीरीज पर 2-0 से कब्ज़ा कर लिया है। जीत के लिए 490 रनों के असम्भव से लक्ष्य का पीछा करते हुए चौथे दिन दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी 290 रनों पर सिमट गई। श्रीलंका ने पहली पारी में 338 और दूसरी पारी में 275/5 का स्कोर बनाया था। पहली पारी में मेहमान टीम सिर्फ 124 रनों पर ढेर हो गई थी। दिमुथ करुनारत्ने को मैच में दो अर्धशतक लगाने के लिए मैन ऑफ़ द मैच और सीरीज में 356 रन बनाने के लिए मैन ऑफ़ द सीरीज चुना गया।




आईसीसी रैंकिंग: टेस्ट, वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय






श्रीलंका का ऑस्ट्रेलिया दौरा, अगले साल जनवरी-फरवरी में खेली जाएगी टेस्ट सीरीज


श्रीलंका की टीम अगले साल जनवरी में दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी। पहला टेस्ट मैच 24 जनवरी से गाबा, ब्रिस्बेन में और दूसरा टेस्ट 1 फरवरी से मनुका ओवल, कैनबरा में खेला जाएगा। गौरतलब है कि श्रीलंका की टीम फरवरी-मार्च में दो टेस्ट, पांच एकदिवसीय और तीन टी20 मैच की सीरीज खेलने दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जाएगी और उससे पहले इस छोटी सीरीज के लिए उन्हें ऑस्ट्रेलिया जाना है।




आयरलैंड ए के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज के लिए बांग्लादेश की ए टीम का ऐलान


सौम्य सरकार (टी20 सीरीज के कप्तान और वनडे सीरीज के उप कप्तान), मोमिनुल हक (वनडे सीरीज के कप्तान), अफीफ हुसैन, सैय्यद खलील अहमद, फजले महमूद रब्बी, शरीफुल इस्लाम, अल अमीन (जूनियर), शैफ उदीन, मिजानुर रहमान, जाकिर हसन, नईम हसन, सुन्जामुल इस्लाम, काजी नूरल हसन सोहन,  सैफ हसन,  नजमुल हुसैन, और तस्कीन अहमद।




कर्नाटक प्रीमियर लीग: सातवें सीजन के लिए सभी टीमों के खिलाड़ियों की पूरी लिस्ट


15 अगस्त से शुरु होने वाले कर्नाटक प्रीमियर लीग के सातवें सीजन के लिए हुई खिलाड़ियों की नीलामी में काफी कुछ देखने को मिला। कुछ खिलाड़ियों को जहां महंगी कीमत में खरीदा गया, तो कुछ खिलाड़ियों को मुश्किल से ही खरीददार मिले। छठे सीजन की तरह इस सीजन में भी 7 टीमें हिस्सा लेंगी।

Advertisement
Fetching more content...