क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 4 जून 2018

महिला एशिया कप: भारत ने थाइलैंड को 66 रनों से हराया भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने मलेशिया के कुआलालंपुर में खेले जा रहे महिला एशिया कप के अपने दूसरे मुकाबले में थाईलैंड को 66 रनों से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 20 ओवर में 132/4 का स्कोर खड़ा किया, जिसके जवाब में थाईलैंड की टीम पूरे ओवर खेलकर 66 रन ही बना पाई। भारतीय टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर को उनके ऑलराउंडर प्रदर्शन (27 रन*, 11/3) के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।


ICC टेस्ट रैंकिंग: जोस बटलर और डॉमिनिक बेस को हुआ सबसे ज्यादा फायदा

इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच हेडिंग्ले में खेले गए दूसरे टेस्ट के बाद आईसीसी ने हालिया रैंकिंग जारी कर दी है। इंग्लैंड ने पाकिस्तान को एक पारी और 55 रनों से हराया और इसका फायदा उनके खिलाड़ियों को भी मिला है। बल्लेबाजी में सबसे ज्यादा फायदा मैन ऑफ़ द मैच रहे जोस बटलर और गेंदबाजों में सबसे ज्यादा फायदा पाकिस्तान के फहीम अशरफ को हुआ। अपना सिर्फ दूसरा टेस्ट खेलने वाले डॉमिनिक बेस को बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में फायदा हुआ।


INDvAFG: इशांत शर्मा चोटिल होने के कारण एकमात्र टेस्ट मैच से हो सकते हैं बाहर

भारतीय टेस्ट टीम के नियमित तेज़ गेंदाबाज इशांत शर्मा चोटिल होने के कारण एसेक्स के खिलाफ काउंटी मुकाबले में हिस्सा नहीं ले पाए। उनके चोटिल होने की खबर की पुष्टि उनकी काउंटी साइड ससेक्स ने की। हालांकि इशांत की चोट कितनी गंभीर है, इस बात का अंदाजा अभी नहीं लगाया जा सकता। अगर उनकी चोट ज्यादा गंभीर हुई, तो वो अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट से भी बाहर हो सकते हैं।


वर्तमान भारतीय टीम की आक्रामकता कपिल देव के जमाने की याद दिलाती है: सर विवियन रिचर्ड्स

महान खिलाड़ी ने कहा कि पहले स्लेजिंग आदि मामलों पर भारतीय टीम थोड़ी नाजुक नजर आती थी लेकिन विराट कोहली की कप्तानी में ऐसा नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि कोहली एक उत्तेजक खिलाड़ी हैं। इसी कड़ी में आगे उनका कहना था कि भारतीय टीम में मुकाबला करने का जज्बा कपिल देव ने जगाया था।


हमारी टीम के सभी ग्यारह खिलाड़ियों की कहानी एमएस धोनी जैसी है: शरफुद्दीन अशरफ

अफगानिस्तान के स्पिनर शरफुद्दीन अशरफ ने टीम के संघर्ष के बारे में बड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि हर खिलाड़ी की कहानी भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह से मिलती जुलती है। उन्होंने आगे कहा कि हमारे पास कुछ सुविधाएं हैं लेकिन हमसे पहले खेल चुके वरिष्ठ खिलाड़ियों ने हमसे भी ज्यादा परेशानियों का सामना किया है। देहरादून में स्पोर्ट्सकीड़ा से बातचीत करते हुए इस गेंदबाज ने अपना विचार रखा।


इंग्लैंड के खिलाफ एकमात्र एकदिवसीय के लिए स्कॉटलैंड टीम का ऐलान

काइल कोट्ज़र (कप्तान), प्रेस्टन मॉमसेन, रिची बेरिंगटन, डायलन बज, मैथ्यू क्रॉस, एलेस्डेयर इवांस, माइकल जोन्स, माइकल लीस्क, कैलम मैकलियोड, जॉर्ज मुंसे, क्रिस सोल, सफ्यान शरीफ, मार्क वॉट, ब्रैड व्हील, स्टुअर्ट व्हिटिंघम।


यूएई ने नई अंतर्राष्ट्रीय टी-20 लीग का ऐलान किया

यूएई क्रिकेट बोर्ड ने हाल ही में नई टी20 लीग को शुरू करने का ऐलान किया है। इस लीग के नाम का ऐलान इवेंट के आधिकारिक घोषणा के साथ किया जाएगा। इसके अलावा आईसीसी ने इस टूर्नामेंट को 10 साल की मंजूरी दी है। यूएई में होने वाली इस लीग में 5 टीमें हिस्सा लेंगी। यह टूर्नामेंट दिसंबर और जनवरी के बीच 24 दिन तक चलेगा, जिसमें 22 मुकाबले खेले जाएंगे।


ड्वेन ब्रावो ने ब्रायन लारा को अपना ऑल टाइम फेवरेट खिलाड़ी बताया

चेन्नई सुपरकिंग्स की तरफ से खेलने वाले इस खिलाड़ी ने बताया कि मैंने लारा के साथ खेला है, ज्यादा समय बिताया है इसलिए मेरे पसंदीदा खिलाड़ी वही हैं। उन्होंने सचिन को मास्टर बताते हुए कहा कि वे भी बहुत बड़े नाम है और आपके पसंदीदा खिलाड़ी सचिन हैं। ब्रावो ने अपने ऑल टाइम पसंदीदा खिलाड़ी के सवाल पर भज्जी को यह जवाब दिया।


कगिसो रबाडा को दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर चुना गया

विश्व के नम्बर एक टेस्ट गेंदबाज कगिसो रबाडा को दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेटर ऑफ़ द ऑफ़ द ईयर के लिए चुना गया है। पिछले 12 महीनों में रबाडा का प्रदर्शन देखते हुए उन्हें यह अवॉर्ड दिया गया है। इसके अलावा रबाडा ने दक्षिण अफ़्रीकी क्रिकेट बोर्ड द्वारा आयोजित अवॉर्ड सेरेमनी में टेस्ट क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर, वन-डे इंटरनेशनल प्लेयर ऑफ़ द ईयर सहित कुल छह अवॉर्ड जीते हैं।


स्कॉटलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए पाकिस्तान क्रिकेट टीम का ऐलान

फख़र ज़मान, अहमद शहजाद, शोएब मलिक, आसिफ अली, हुसैन तलत, सरफराज अहमद (कप्तान और विकेटकीपर), फहीम अशरफ, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद आमिर, हसन अली, राहत अली, उस्मान शेनवारी, शाहीन शाह अफरीदी।


वीरेंदर सहवाग देते हैं खेलने की पूरी आजादी: लोकेश राहुल

भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल ने आईपीएल के दौरान वीरेंदर सहवाग के साथ बिताए पलों को याद करते हुए कहा कि प्रदर्शन में सुधार करने और ताबड़तोड़ खेलने के लिए पूरी आजादी देते हैं। उन्होंने कहा कि यह बातें सिर्फ मेरे लिए नहीं बल्कि बाकी लोगों के लिए भी थी। इसके अलावा राहुल ने कप्तान अश्विन की भी तारीफ की।


स्कॉटलैंड के खिलाफ होने वाले एकमात्र एकदिवसीय मैच से बाहर हुए क्रिस वोक्स, टॉम करन को किया गया शामिल

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के अहम खिलाड़ी क्रिस वोक्स स्कॉटलैंड के खिलाफ 10 जून को होने वाले एकमात्र एकदिवसीय टीम से चोट के कारण बाहर हो गए हैं। उनकी जगह टीम में टॉम करन को शामिल किया गया है। इस बात का ऐलान भी जल्द होगा कि वोक्स 13 जून से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू होने वाली एकदिवसीय सीरीज के लिए टीम का हिस्सा बन पाएंगे या नहीं।


विराट कोहली के बाद सचिन तेंदुलकर ने भी किया सुनील छेत्री का समर्थन, लोगों से की फुटबॉल टीम का हौसला बढ़ाने की अपील

सचिन तेंदुलकर ने अपने ट्वीट किए गए वीडियो में कहा,"ये बहुत ही जरुरी है कि हम उनका हौसला बढ़ाएं। हमारे खिलाड़ी देश का नाम रोशन करने के लिए काफी कड़ी मेहनत करते हैं। सभी खिलाड़ी का सपना अपने भारत देश का प्रतिनिधित्व करना होता है। इसलिए प्लीज अपने खिलाड़ियों का पूरा समर्थन कीजिए क्योंकि यही उनके लिए सबसे बड़ा तोहफा है।


ग्लोबल टी20 कनाडा टूर्नामेंट: सभी खिलाड़ियों की पूरी लिस्ट

ग्लोबल टी20 कनाडा टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली 6 में से 5 टीमों के खिलाड़ियों का ऐलान हो गया है। ऑस्ट्रेलियाई टीम से निलंबित चल रहे डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ इस प्रतियोगिता में खेलते हुए नजर आएंगे, जबकि डैरेन सैमी, ड्वेन ब्रावो, शाहिद अफरीदी और क्रिस गेल जैसे खिलाड़ी भी इस प्रतियोगिता का आकर्षण होंगे। कैरिबियन ऑल स्टार टीम की घोषणा जल्द ही होगी, जिसमें सिर्फ वेस्टइंडीज के खिलाड़ी शामिल होंगे।


वकार यूनिस ने नन्हें भारतीय फैंस की ट्विटर पर डाली फोटो, कहा क्रिकेट की कोई सीमा नहीं