Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

क्रिकेट न्यूज: दिनभर की बड़ी खबरें- 8 जनवरी 2019 

Enter caption
SENIOR ANALYST
Modified 08 Jan 2019, 22:36 IST
टॉप 5 / टॉप 10
Advertisement

IPL 2019: 23 मार्च से खेला जाएगा 12वां सीजन, भारत में ही होगा आयोजन

इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन की तारीख का ऐलान हो गया है। आईपीएल का अगला सीजन 23 मार्च से खेला जाएगा और ये पूरी तरह से भारत में ही होगा। पहले ये कयास लगाए जा रहे थे कि आम चुनावों की वजह से इस बार आईपीएल का आयोजन किसी और देश में भी हो सकता है। हालांकि अब बीसीसीआई ने एक बयान जारी कर इस बात की पुष्टि कर दी है कि आईपीएल का 12वां सीजन पूरी तरह से भारत में ही खेला जाएगा।

क्रिकेट न्यूज़: जसप्रीत बुमराह को दिया गया आराम, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज से बाहर

भारतीय टीम के तेज़ गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली एकदिवसीय सीरीज से आराम दे दिया गया है। साथ ही न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए भी उन्हें आराम दिया गया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन और न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों के लिए बुमराह की जगह मोहम्मद सिराज और न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए सिद्धार्थ कॉल को मौका दिया गया है। 

क्रिकेट न्यूज: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतने के बाद भारतीय खिलाड़ियों को मिला बोनस

ऑस्ट्रेलिया को उसी की धरती पर धूल चटाने के बाद टीम इंडिया के सदस्यों को बीसीसीआई ने मालामाल कर दिया। चार मैचों की टेस्ट सीरीज को 2-1 से जीतने के बाद बीसीसीआई ने टीम इंडिया के सभी सदस्यों को बोनस देने का फैसला किया है। ये बोनस उनके मैच फीस के बराबर की राशि होगी जिसके अनुसार वो सभी खिलाड़ी जो प्लेइंग इलेवन में शामिल थे उन्हें पंद्रह लाख रुपए प्रति मैच तथा जो खिलाड़ी प्लेइंग इलेवन में अपनी जगह बनाने में नाकामयाब रहे उन्हें 7.5 लाख रुपए प्रति मैच बोनस देने का बीसीसीआई ने फैसला किया।

क्रिकेट न्यूज: विराट कोहली ने दी ऑस्ट्रेलियाई टीम को घमंड पर नियंत्रण रखने की हिदायत

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली का कहना है कि अगर ऑस्ट्रेलिया एशेज सीरीज पर कब्जा जमाना चाहता है तो ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को अपना अभिमान घर पर ही छोड़ कर जाना होगा। गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम इस सीरीज के किसी भी मैच में भारत पर दवाब नहीं बना सकी और उनके बल्लेबाज बड़ा स्कोर खड़ा करने में नाकाम रहे।

AUS vs IND: रवि शास्त्री ने ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने के बाद दिया बड़ा बयान

ऑस्ट्रेलिया में खेली जा रही बॉर्डर गावस्कर सीरीज जीतने के बाद भारतीय कोच रवि शास्त्री ने टीम की खुले दिल से प्रशंसा की। उन्होंने सिडनी टेस्ट के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस सीरीज की जीत की तुलना वर्ष 1983 के वर्ल्ड कप से की। शास्त्री ने कहा " यह जीत मेरे लिए संतोषजनक है। यह जीत मेरे लिए विश्वकप 1983, या फिर विश्व चैंपियनशिप 1985 जैसी है या इससे भी बडी है। यह खेल का सर्वश्रेष्ठ प्रारूप टेस्ट क्रिकेट है, जिसका मतलब सबसे कठिन परीक्षा है।"

Advertisement

क्रिकेट न्यूज: वर्तमान भारतीय गेंदबाज़ी आक्रमण दुनिया में सबसे बेहतरीन है-टिम पेन

भारत के 2-1 से टेस्ट सीरीज़ जीतने के बाद ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन ने कहा, "यह (भारतीय गेंदबाज़ी आक्रमण) पूरी सीरीज़ में बेहतरीन रहा। तीनों तेज गेंदबाजों ने अच्छी गति, लाइन और लेंथ के साथ गेंदबाजी की और दबाव में भी शानदार गेंदबाज़ी की।' उन्होंने कहा, "इतने बढ़िया गेंदबाज़ी आक्रमण के सामने बल्लेबाज़ी करना सचमुच में बहुत मुश्किल था। मार्कस (हैरिस) और ट्रैविस (हेड) ने दुनिया में सबसे अच्छे गेंदबाज़ी आक्रमण के खिलाफ रन बनाऐ , जो कि हमारे लिए एक सकारात्मक बात है।" 

ऋषभ पंत निश्चित रूप से 2019 विश्व कप की रणनीति का हिस्सा हैं: एमएसके प्रसाद

अगले विश्व कप के लिए अब महज कुछ महीने ही बच गए हैं। ऐसे में बीसीसीआइ के सेलेक्शन कमिटी के चेयरमैन एमएसके प्रसाद ने कहा कि युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत निश्चित रूप से इस साल होने वाले विश्व कप की रणनीति का हिस्सा हैं।

भारतीय टीम को बधाई देते समय प्रीति जिंटा से हुई चूक, फैंस ने किया ट्रोल

प्रीति जिंटा ने ट्वीट में लिखा था “ बॉयज़ इन ब्लू को ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट मैच जीतने वाली पहली एशियाई टीम बनने पर बधाइयां, शाबाश चेतेश्वर पुजारा।” गौरतलब है कि भारतीय टीम ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर टेस्ट सीरीज जीतने वाली पहली एशियाई टीम बन गई है, ना कि कोई टेस्ट मैच जीतने वाली पहली एशियाई टीम जैसा कि अभिनेत्री ने उल्लेख किया। हालांकि ये बेहद मामूली सी भूल थी मगर फिर ट्विटर पर उन्हें ट्रोल होना पड़ा।

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग: ऋषभ पंत को जबरदस्त फायदा, चेतेश्वर पुजारा टॉप तीन बल्लेबाजों में शामिल

ऑस्ट्रेलिया-भारत चौथे और दक्षिण अफ्रीका-पाकिस्तान दूसरे टेस्ट के बाद आईसीसी ने हालिया रैंकिंग जारी कर दी है। टेस्ट टीम रैंकिंग में भारत को जीतने के बावजूद एक भी अंक का फायदा नहीं हुआ और वह अभी भी 116 अंकों के साथ पहले स्थान पर है। ऑस्ट्रेलिया 101 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर है और उन्हें सीरीज हारने के कारण एक अंक का नुकसान हुआ है।

2019-2021 आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप: भारतीय टीम का पूरा कार्यक्रम

टेस्ट चैंपियनशिप में टॉप 9 टीमें हिस्सा ले रही हैं और एक टीम बची हुई आठ टीमों में से 6 टीम के खिलाफ खेलेगी। हर सीरीज में कम से कम दो और ज़्यादा से ज्यादा पांच मैच होंगे। सभी टीमों की 6 सीरीज में से तीन सीरीज उनके घर में और तीन सीरीज बाहर खेले जाएंगे। हालाँकि सभी टीमों के मैचों की संख्या समान नहीं रहेगी, लेकिन सीरीज की संख्या बराबर रहेगी। भारत और पाकिस्तान की टीम पहले दो टूर्नामेंट में एक दूसरे के खिलाफ नहीं खेलेगी। अगर दोनों टीमें फाइनल में पहुंची, तो इनका मुकाबला देखने को मिल सकता है। 

NZ vs SL: न्यूजीलैंड ने तीसरे वनडे में श्रीलंका को 115 रनों से हराया, सीरीज पर 3-0 से कब्ज़ा

न्यूजीलैंड ने नेल्सन में खेले गए तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में श्रीलंका को 115 रनों से हराकर तीन मैचों की सीरीज पर 3-0 से कब्ज़ा कर लिया। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मैन ऑफ़ द मैच रॉस टेलर और हेनरी निकोल्स के शतक के बदौलत 364/4 का विशाल स्कोर खड़ा किया था, जिसके जवाब में श्रीलंकाई टीम 249 रन बनाकर ही ऑल आउट हो गई।

रणजी ट्रॉफी 2018-19, आखिरी राउंड: दूसरे दिन का राउंड अप

रणजी ट्रॉफी के आखिरी राउंड का आज दूसरा दिन था। पंजाब के लिए खेलने वाले दिग्गज बल्लेबाज युवराज सिंह बुरी तरह से फ्लॉप हुए और सिर्फ एक रन बनाकर आउट हुए। ग्रुप सी में राजस्थान ने त्रिपुरा को एक पारी से हराया। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर के लिए इरफान पठान ने निराशाजनक प्रदर्शन किया।

Get Cricket News In Hindi Here

Published 08 Jan 2019, 22:36 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit