Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

Hindi Cricket News: दिनभर की बड़ी खबरें- 16 जुलाई 2019

SENIOR ANALYST
न्यूज़
16 Jul 2019, 21:57 IST

एम एस धोनी और विराट कोहली
एम एस धोनी और विराट कोहली

Hindi cricket news: वेस्टइंडीज दौरे पर वनडे और टी20 सीरीज में विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह को आराम दिया जा सकता है

वेस्टइंडीज दौरे पर भारतीय कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को टी-20 और एकदिवसीय मैचों से आराम दिया जा सकता है। जबकि दोनों खिलाड़ी 22 अगस्त से शुरू हो रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज की टीम में वापसी कर सकते है। गौरतलब हो कि ये पांच दिवसीय मैच विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का हिस्सा होंगे।

Hindi Cricket News: कोच के लिए नए आवेदन स्वीकार करेगी बीसीसीआई, रवि शास्त्री को भी फिर से करना होगा आवेदन

वर्ल्ड कप 2019 से बाहर होने के बाद से भारतीय क्रिकेट टीम को लेकर काफी बातें चल ही हैं। भारतीय टीम का कप्तान बदले जाने से लेकर एमएस धोनी के इंटरनेशनल क्रिकेट में भविष्य को लेकर चर्चा लगातार हो रही है। इन सब बातों के बीच बीसीसीआ सपोर्ट स्टॉफ के लिए नए आवेदन लेने के लिए तैयार है। हेड कोच रवि शास्त्री को भी कॉन्ट्रैक्ट खत्म होने के बाद दोबारा आवेदन करना होगा।

Hindi Cricket News: एम एस धोनी को खुद से लेना होगा संन्यास, अन्यथा टीम से किए जा सकते हैं बाहर- रिपोर्ट

बोर्ड के एक सूत्र के मुताबिक, "हमें इस बात पर आश्चर्य हो रहा है कि उन्होंने अभी तक यह नहीं किया है। ऋषभ पंत जैसे युवा खिलाड़ी मौका पाने का इंतजार कर रहे हैं। वर्ल्ड कप में हमने देखा कि धोनी पहले जैसे बल्लेबाज नहीं रहे हैं। नंबर 6 या 7 पर उतरने के बावजूद वह पारी को गति नहीं दे पा रहे हैं। सूत्र ने आगे कहा, "मुझे नहीं लगता कि वह 2020 टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भी सेलेक्टर्स के प्लान का हिस्सा हैं। उन्हें निश्चित रूप से इंटरनेशनल क्रिकेट अच्छे तरीके से छोड़ना चाहिए। वह अब स्वतः चुने जाने वाले खिलाड़ी नहीं रहे हैं।"

वर्ल्ड कप 2019 : अंपायरों को ओवर थ्रो में 6 नहीं बल्कि 5 रन देने चाहिए थे- साइमन टॉफेल

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप में कई मौके ऐसे आए, जब खराब अंपायरिंग की वजह से टीम को निराशा झेलनी पड़ी। विश्वकप का फाइनल मुकाबला इंग्लैंड ने जीता। 50-50 ओवर में बराबर रन बनाने के बाद मैच सुपर ओवर में गया और वहां भी टाई हो गया। हालांकि, ज्यादा बाउंड्री के नियम के अनुसार इंग्लैंड को विजेता घोषित कर दिया गया। फिर भी एक जगह अंपायरों से इतनी बड़ी गलती हो गई, जिसने परिणाम ही बदलकर रख दिए, वो था ओवर थ्रो में दिए गए छह रन। आईसीसी के प्रमुख कोच में से एक साइमन टॉफेल ने कहा कि यह अंपायरों की गलती थी, जिसमें ओवर थ्रो में छह की जगह पांच रह दिए जाने चाहिए थे। 

Hindi Cricket News: विश्व कप की जीत से हम एशेज के लिए प्रोत्साहित होंगे- जो रूट

Advertisement

इंग्लैंड ने अपनी धरती पर विश्व कप जीतकर इतिहास रच लिया है। निश्चित ही टीम का आत्मविश्वास सातवें आसमान पर होगा। इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज जो रूट का मानना है कि इस खिताबी जीत से टीम को आगामी एशेज सीरीज के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।

वर्ल्ड कप 2019: मोहम्मद कैफ ने चुनी अपनी बेस्ट इलेवन

रोहित शर्मा, जेसन रॉय, डेविड वॉर्नर, केन विलियमसन (कप्तान) , शाकिब अल हसन, बेन स्टोक्स, एलेक्स कैरी(कीपर), जोफ्रा आर्चर, मिचेल स्टार्क, लोकी फर्ग्यूसन जसप्रीत बुमराह।

ब्रिटेन में व्यूअरशिप के मामले में 2005 के एशेज से जरा से अंतर से पिछड़ा विश्वकप फाइनल

यूके में विश्वकप का फाइनल कई चैनलों पर प्रसारित किया गया था। स्काई ने इसे स्काई वन, मेन इवेंट और अपने क्रिकेट चैनल्स पर दिखाया। वहीं, चैनल 4 ने अपने मुख्य चैनल और मोर-4 ने ब्रिटिश ग्रांड प्रिंक्स के दौरान बीच-बीच में दिखाया। इससे पहले 2005 में एशेज के दौरान ट्रेंट ब्रिज में हुए मुकाबले को यूके में 8.4 मिलियन लोगों ने चैनल-4 पर देखा था, जिसमें इंग्लैंड ने जीत दर्ज की थी। यानि थोड़े से ही अंतर से विश्वकप फाइनल के प्रसारण की व्यूअरशिफ एशेज से पीछे रही है। 2015 में एशेज का पहला टेस्ट केवल स्काई पर दिखाया गया था, जिसकी व्यूअरशिप 467,000 रही थी। क्रिकेट विश्वकप के फाइनल को जोकोविच व रोजर फेडरर के बीच विम्बल्डन के फाइनल मुकाबले से प्रतिस्पर्धा के तौर पर रखा गया था, जिसमें क्रिकेट ने बाजी मारी थी।

Hindi Cricket News: विश्व कप 2023 की मेजबानी करेगा भारत

आईसीसी विश्व कप 2019 का समापन हो गया है। डेढ़ महीने लम्बे चले इस टूर्नामेंट में श्रेष्ठ दस टीमों ने हिस्सा लिया था । आखिरकार मेजबान इंग्लैंड ने 44 साल लम्बे इंतजार के बाद विश्व कप जीता। अब अगला विश्व कप 2023 में खेला जायेगा। अगले विश्व कप की मेजबानी भारत के हिस्से में गयी है। यह प्रतिष्ठित टूर्नामेंट 2013 में 9 फरवरी से 26 मार्च तक खेला जायेगा। यह विश्व कप का 13वां संस्करण होगा, जिसमे दस टीमें हिस्सा लेंगी। भारत ने इससे पहले साल 1987, 1996 और 2011 में विश्व कप की सयुंक्त मेजबानी की है। हालाँकि, इस बार भारत अकेले ही विश्व कप की मेजबानी करेगा।

Hindi Cricket News: एक क्रिकेटर होने के नाते मैं तीनों फॉर्मेट में खेलना चाहता हूं-चेतेश्वर पुजारा

एक इवेंट के दौरान चेतेश्वर पुजारा ने कहा कि मैं टेस्ट में इस वक्त अच्छी बल्लेबाजी कर रहा हूं और वनडे और टी20 क्रिकेट पर भी फोकस कर रहा हूं। इसके अलावा घरेलू मैचों में मैंने सीमित ओवरों के प्रारूप में अच्छा प्रदर्शन किया है। इसलिए मैं जरूर वनडे टीम का हिस्सा बनना चाहुंगा।

Hindi Cricket News: सहवाग का छलका दर्द, कहा- मुझसे संन्यास लेने के बारे में पूछा ही नहीं गया

सहवाग ने कहा, "धोनी से पूछा जाएगा, लेकिन मेरे समय में चयनकर्ता कहां थे? मुझसे तो किसी ने पूछा ही नहीं कि क्या मैं आगे खेलना चाहता हूं या नहीं।"

Hindi Cricket News: श्रीलंका दौरे के लिए बांग्लादेश के बल्लेबाजी सलाहकार नियुक्त किए गए वसीम जाफर

रणजी ट्रॉफी में कई रिकॉर्ड्स अपने नाम करने वाले भारतीय बल्लेबाज वसीम जाफर को बांग्लादेश के श्रीलंका दौरे के लिए बल्लेबाजी सलाहकार नियुक्त किया गया है। वसीम जाफर और चंपक रामनायके वर्तमान में बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड की हाई परफॉर्मेंस यूनिट से जुड़े हुए हैं। चंपक को श्रीलंका टूर के लिए गेंदबाजी सलहाकार नियुक्त किया गया है। स्टीव रोड्स के छोड़ने की वजह से बोर्ड को अब मुख्य कोच और एक सहायक स्टाफ की जरूरत है।

Hindi Cricket News: श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए बांग्लादेश टीम का ऐलान, शाकिब अल हसन और लिटन दास को आराम

मशरफे बिन मोर्तजा (कप्तान), तमीम इकबाल, सौम्या सरकार, मुश्फिकुर रहीम, महमूदुल्लाह रियाद, मोहम्मद मिथुन, मोसादेक हुसैन , सब्बीर रहमान, रुबेल हुसैन, मुस्ताफिजुर रहमान, अनामुल हक, मेहदी हसन मिराज, मोहम्मद सैफ़ुद्दीन और तैजुल इस्लाम।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Advertisement
Advertisement
Fetching more content...