Create

WWE Stomping Grounds प्रीव्यू: 23 जून, 2019

Enter caption

WWE के नए शो स्टॉम्पिंग ग्राउंड्स को शुरु होने में थोड़ा ही समय रह गया है। इस शो को लेकर जिस तरह की उत्सुकता है, उसे इस बात से समझा जा सकता है कि शो से जुड़ी ज़्यादातर टिकट्स खरीदे ही नहीं गई हैं। कंपनी ने हर तरह का प्रयास किया ताकि फैंस इस शो को लेकर उत्सुक रहें लेकिन कोई ख़ास सफलता हाथ नहीं लगी है। फिर चाहे वो मैच रोमन रेंस बनाम ड्रू मैकइंटायर हो या फिर बैकी लिंच बनाम लेसी इवांस।

शो में कुल 9 मैच हैं जिसमें 205 लाइव का क्रूज़रवेट चैंपियनशिप मैच भी शामिल है। ये मैच पहली बार मेन शो का हिस्सा बना है और अगर यहाँ प्रदर्शन अच्छा रहा तो फैंस इस शो को हर हफ्ते देखने की कोशिश करेंगे। ये पहला मौका है जब कंपनी एक नया प्रयास कर रही है और अगर ये किसी भी तरह से कामयाब रहा तो हमें आनेवाले समय में और ऐसे पल देखने को मिलेंगे।

ये भी पढ़ें: 5 भारतीय जिन्हें All Elite Wrestling द्वारा भविष्य में साइन किया जाना चाहिए

इस बात को ध्यान में रखते हुए आइए नज़र डालते हैं कि इस शो के मैच के बारे में:

#1 WWE यूनिवर्सल चैंपियनशिप मैच: सैथ रॉलिंस बनाम बैरन कॉर्बिन (बैरन कॉर्बिन करेंगे स्पेशल गेस्ट रेफरी का चुनाव)

सैथ रॉलिंस बनाम बैरन कॉर्बिन
सैथ रॉलिंस बनाम बैरन कॉर्बिन

ये मैच काफी रोमांचक इसलिए हो गया है क्योंकि इससे जुड़े रेफरी की घोषणा नहीं हुई है। वो ही इस मैच का सबसे अहम पहलू होगा। अब वो एजे स्टाइल्स होंगे या फिर कोई और, ये हमें शो में पता चलेगा। जिस तरह से दोनों के बीच सुपर शोडाउन और उसके बाद कहानी चल रही है उससे इस मैच के परिणाम को लेकर रोमांच बढ़ गया है।

WWE News in Hindi, रॉ और स्मैकडाउन के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#2 WWE रॉ विमेंस चैंपियनशिप मैच: बैकी लिंच बनाम लेसी इवांस

बैकी लिंच बनाम लेसी इवांस
बैकी लिंच बनाम लेसी इवांस

अगर आप इस कहानी पर नज़र डालेंगे तो ये पाएंगे कि इनके बीच लड़ाई एक लंबे वक़्त से चल रही है। रैसलमेनिया में डबल विमेंस चैंपियन बनी लिंच अपना स्मैकडाउन विमेंस टाइटल शार्लेट फ्लेयर के हाथों हार गई थीं। इस हार के लिए लेसी को ज़िम्मेदार माना जा सकता है। वो अब भी अच्छी लड़ाई और कहानी का हिस्सा हैं, लेकिन क्या फैसला उनके लिए अच्छा होगा।

ये भी पढ़ें: 3 मेन इवेंट योग्य रैसलर्स जिन्हें विंस ज्यादा मौके देंगे और 3 जिन्हें मौके नहीं मिलेंगे

ऐसा इसलिए है क्योंकि अबतक की कोशिशों में वो नाकामयाब रही हैं लेकिन हो सकता है कि वो समरस्लैम में बैकी लिंच से टाइटल जीत जाएं। इस कहानी का फायदा आने वाले समय में देखने को मिलेगा, और तब तक लेसी अपने किरदार को बेहतर कर सकती हैं।

#3 WWE चैंपियनशिप मैच: कोफी किंग्सटन बनाम डॉल्फ ज़िगलर (स्टील केज मैच)

कोफी किंग्सटन बनाम डॉल्फ जिगलर
कोफी किंग्सटन बनाम डॉल्फ जिगलर

WWE चैंपियनशिप के लिए कोफ़ी किंग्सटन और डॉल्फ ज़िगलर के बीच एक मैच इस शो में होगा। जब इस मैच से जुडी कहानी शुरू हुई थी तो डॉल्फ एकदम से इसका हिस्सा बने थे। वहीं कोफ़ी की कहानी किसी अंडरडॉग से कम नहीं है, लेकिन ऐसी कहानियाँ हम पहले भी देख चुके हैं। डेनियल ब्रायन और रे मिस्टीरियो की कहानी भी कोफ़ी से मिलती है।

ये भी पढ़ें: WWE रैसलर्स की 10 फोटोज़ जो शायद आपने कभी नहीं देखी होंगी

ये लड़ाई इसलिए भी अच्छी है क्योंकि दोनों रैसलर्स ज़बरदस्त प्रदर्शन करने का माद्दा रखते हैं। डॉल्फ सुपर शोडाउन में अपना टाइटल मैच हार गए थे, लेकिन उन्होंने यहाँ पर इस मैच को स्टील केज में करने की इच्छा जाहिर की थी। ऐसा इसलिए है क्योंकि ज़ेवियर वुड्स ने तब वहां दखल दिया था। मैच का परिणाम चाहे जो भी हो, एंटरटेनमेंट तो पूरा होगा।

#4 WWE स्मैकडाउन विमेंस चैंपियनशिप मैच: बेली बनाम एलेक्सा ब्लिस

बेली बनाम एलेक्सा ब्लिस
बेली बनाम एलेक्सा ब्लिस

बेली ने मनी इन द बैंक में स्मैकडाउन विमेंस चैंपियनशिप अपने नाम की थी। उसी शो में उन्होंने मनी इन द बैंक ब्रीफकेस अपने नाम किया था। अबतक चैंपियन को कोई ज़बरदस्त कॉम्पिटीशन नहीं मिला है, लेकिन ब्लिस उनके लिए एक सही विकल्प हैं।

ये भी पढ़ें: WWE बैकस्टेज से जुड़ी 11 चौंकाने वाली बातें जो डीन एम्ब्रोज ने AEW में जाने के बाद बताई

यहाँ ये भी ध्यान देना पड़ेगा कि निकी क्रॉस इस मैच के दौरान रिंगसाइड पर होंगी और वो इस मैच के दौरान और निर्णय में अहम भूमिका निभाएंगी। वैसे तो उनके द्वारा एलेक्सा को धोखा दिया जाना मुमकिन नहीं लगता, लेकिन कंपनी में कभी भी कुछ भी हो सकता है। इसकी वजह से ना सिर्फ शो में रोमांच बढ़ेगा बल्कि आने वाले हफ्तों में रॉ में निकी के पास भी एक अच्छी कहानी होगी।

#5 रोमन रेंस बनाम ड्रू मैकइंटायर (सिंगल्स मैच)

रोमन रेंस बनाम ड्रू मैकइंटायर
रोमन रेंस बनाम ड्रू मैकइंटायर

रोमन रेंस और ड्रू मैकइंटायर के बीच मैच से जुडी कहानी काफी बोरिंग लग रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये कहानी एक लंबे समय से चल रही है लेकिन इसमें वो मज़ा नहीं है जिसकी उम्मीद थी। इस कहानी में भी एक मैकमैहन है, लेकिन इस कहानी में स्टोन कोल्ड वाली कहानी का मज़ा नहीं आ रहा है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि विंस ने ऑस्टिन से लड़कर दोनों के करियर और कंपनी को फायदा पहुँचाया। उसी तरह का मौका इस कहानी के पास भी है लेकिन वो उसे करने में असफल रहे है।

ये भी पढ़ें: WWE से जुड़ी 5 गंभीर बातें जो डीन एम्ब्रोज ने AEW में जाने के बाद बताई

ड्रू की जगह रॉक और रोमन की जगह स्टोन कोल्ड को रख दीजिए और आपको वो कहानी देखने को मिल जाएगी। रिज़ल्ट चाहे जो हो, फैंस इसको लेकर उत्साहित नहीं हैं।

#6 यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियनशिप मैच: समोआ ज़ो बनाम रिकोशे

समोआ ज़ो बनाम रिकोशे
समोआ ज़ो बनाम रिकोशे

इन दोनों के बीच मैच की घोषणा इस हफ्ते रॉ में हुई थी। एक फैटल-फाइव-वे मैच को जीतकर रिकोशे ने यूएस चैंपियनशिप के लिए खुद को #1 कंटेंडर बना लिया था। इसके बाद चैंपियन ने उनपर वार किया लेकिन उससे कोई ख़ास फायदा नहीं मिला। ऐसा इसलिए क्योंकि कहानी को लेकर कोई ख़ास रोमांच नहीं बना। फैंस ये जानते हैं कि जो अपना टाइटल नहीं हारने वाले हैं। इसका सीधा अर्थ है कि ये मैच आने वाले समय में समरस्लैम के लिए एक मैच की शुरुआत है।

ये भी पढ़ें: 15 WWE रैसलर्स जिनकी शक्ल बॉलीवुड-हॉलीवुड सुपरस्टार्स से मिलती है

इसकी वजह से कंपनी को बिगेस्ट पार्टी ऑफ़ द समर के लिए एक मैच को हाइप करने का मौका मिलेगा। ये इस हाइ-फ्लायर के लिए एक अच्छी बात है, क्योंकि इस समय इनके करियर को इसकी सबसे ज़्यादा ज़रूरत है।

#7 स्मैकडाउन टैग टीम चैंपियनशिप मैच: डेनियल ब्रायन & एरिक रोवन बनाम हैवी मशीनरी

डेनियल ब्रायन & एरिक रोवन बनाम हैवी मशीनरी
डेनियल ब्रायन & एरिक रोवन बनाम हैवी मशीनरी

इस मैच को लेकर भी फैंस उदासीन हैं क्योंकि ये मैच एकदम आखिरी पलों में ही बना है। दो अच्छी टीम्स और चार ज़बरदस्त रैसलर्स जब एक रिंग में साथ हों तो एंटरटेनमेंट और एक्शन होना तय है। इसके बावजूद फैंस इसको लेकर कोई ख़ास खुश नहीं हैं। अब ये ज़रूरी है कि ये रैसलर्स रिंग में अपने काम से वो धमाल मचाएं कि शो इनकी वजह से यादगार बन जाए।

ये भी पढ़ें: 8 WWE सुपरस्टार्स जो भविष्य में शादी के बंधन में बंध सकते हैं

एक बड़ा सवाल ये है कि क्या ये वाकई में अच्छा प्रदर्शन कर सकेंगे। विंस मैकमैहन ने अबतक इस तरह का काम नहीं किया है जो फैंस को अच्छा लगे। क्या ये शो उस तरह के सवालों और सोच को गलत साबित करेगा? इसके जवाब के लिए हमें इंतज़ार करना पड़ेगा।

#8 बिग ई और ज़ेवियर वुड्स बनाम केविन ओवेंस और सैमी जेन

बिग ई और ज़ेवियर वुड्स बनाम केविन ओवेंस और सैमी जेन
बिग ई और ज़ेवियर वुड्स बनाम केविन ओवेंस और सैमी जेन

बिग ई और ज़ेवियर वुड्स बनाम केविन ओवेंस और सैमी जेन एक ऐसा मैच है, जिसको आखिरी पलों में मैच कार्ड का हिस्सा बनाया गया। इस तरह का मैच जिसमें काफी अच्छे रैसलर्स हैं और जिनके बीच की कहानी एक लंबे समय से चल रही है उसे बेहतर तरीके से दिखाया जाना ज़रूरी है। इसके बावजूद कंपनी ने अपने काम को उतना अच्छा नहीं किया, जो कि काफी हैरान करने वाली बात है।

ये भी पढ़ें: 5 रैसलर्स जो रैसलिंग के दौरान मौत का शिकार हुए

एक रैसलर के तौर पर न्यू डे के पास बढ़त और फैंस का प्यार है और कंपनी इसी तरीके का इस्तेमाल करके इन्हें पुश देना चाहेगी। क्या इसकी वजह से कुछ बहतर होगा? उम्मीद तो नहीं है लेकिन विंस ने काफी पहले कहा था कि कंपनी में कुछ भी कभी भी हो सकता है।

#9 टोनी नीस बनाम अकीरा टोज़ावा बनाम ड्रू गुलक

टोनी नीस बनाम अकीरा तोज़ावा बनाम ड्रू गुलक
टोनी नीस बनाम अकीरा तोज़ावा बनाम ड्रू गुलक

टोनी नीस बनाम अकीरा टोज़ावा बनाम ड्रू गुलक क्रूज़रवेट डिवीज़न की तरफ ध्यान खींचने का एक अच्छा तरीका है। इस मैच के तीनों रैसलर्स ने अपने काम से सबको इम्प्रेस किया है। बडी मर्फी से इस टाइटल को टोनी नीस ने जीता था और ये अब एक बहुत बड़ा नाम बन गए हैं।

ये भी पढ़ें: 5 WWE सुपरस्टार्स जो अब भी मेन रोस्टर का हिस्सा हैं

अगर कंपनी 205 लाइव की तरफ फैंस का ध्यान खींचना चाहती है तो ये मैच एक अच्छा तरीका है। इसकी वजह से अच्छा मैच, ज़बरदस्त रैसलिंग और फैंस का सहयोग देखने को मिलेगा। वैसे भी जब मैच अच्छा हो तो एंटरटेनमेंट अपने आप बेहतर हो जाता है। क्या एक नया चैंपियन हमें देखने को मिलेगा?

Quick Links

Edited by विजय शर्मा
Be the first one to comment