Create
Notifications

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 25 मार्च 2018

निशांत द्रविड़

ICC World Cup Qualifier 2018: अफगानिस्तान ने फाइनल में वेस्टइंडीज को 7 विकेट से हराकर खिताब पर कब्ज़ा किया अफगानिस्तान ने वेस्टइंडीज को आईसीसी विश्व कप क्वालीफ़ायर के फाइनल में 7 विकेट से हराकर खिताब पर कब्ज़ा कर लिया है। हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेले गए फाइनल मुकाबले में वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 204 रन बनाये, जिसके जवाब में अफगानिस्तान ने मैन ऑफ़ द मैच मोहम्मद शहज़ाद के 84 रनों की बदौलत सिर्फ तीन विकेट खोकर 40.4 ओवरों में ही लक्ष्य हासिल कर लिया। एक समय सुपर सिक्स तक में क्वालीफाई करने की स्थिति में नहीं दिख रही अफगानिस्तान के लिए यह कोई चमत्कार से कम नहीं है। गौरतलब है कि अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज की टीम ने फाइनल में पहुंचकर पहले ही विश्व कप 2019 में जगह बना ली थी।


SAvAUS: दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 322 रनों से बुरी तरह से हराकर सीरीज में 2-1 की बढ़त ली

दक्षिण अफ्रीका ने केपटाउन में खेले गए तीसरे टेस्ट के चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया को 322 रनों से बुरी तरह हराकर चार मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त ले ली है। विवादों से भरे इस टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 430 रनों का असंभव सा लक्ष्य रखा, जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम सिर्फ 107 रन बनाकर ढेर हो गई। दूसरी पारी में 5 विकेट और मैच में 9 विकेट लेने वाले मोर्ने मोर्कल को मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।


SAvAUS: बॉल टेम्परिंग मामले में स्टीव स्मिथ को एक मैच के लिए किया गया निलंबित

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में बॉल टेम्परिंग करने के अपराध में आईसीसी ने स्टीव स्मिथ को एक मैच के लिए निलंबित कर दिया है। इसके अलावा स्मिथ पर एक पूरे मैच फीस की कटौती के रूप में जुर्माना भी लगा है। टेम्परिंग करने वाले कैमरन बैन्क्रोफ्ट को तीन डीमेरिट पॉइंट देने के अलावा 75 फीसदी मैच फीस कटौती का जुर्माना लगाया गया है।


SAvAUS: स्टीव स्मिथ ने ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी छोड़ी, तीसरे टेस्ट के बचे हुए दिनों में टिम पेन ने संभाला कमान

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बॉल टेम्परिंग मामले के बाद तीसरे टेस्ट के बचे हुए दिनों से स्टीव स्मिथ कप्तानी और डेविड वॉर्नर उप-कप्तानी से हट गए हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के चौथे दिन टिम पेन को कार्यवाहक कप्तान बनाया गया। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शायद ऐसा बहुत कम हुआ होगा जब मैच के बीच में कप्तान बदला गया हो।


स्टीव स्मिथ के कप्तानी छोड़ने पर ट्विटर पर प्रतिक्रियाएं

अगर मुझसे कहा गया तो मैं वापस आकर कप्तानी करने के लिए तैयार हूं: माइकल क्लार्क ऑस्ट्रेलिया के नाइन नेटवर्क से इंटरव्यू के दौरान जब क्लार्क से पूछा गया कि क्या ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तान दोबारा से करने को तैयार हैं तो उन्होंने कहा कि अगर सही लोगों ने मुझसे इस बारे में पूछा तो मैं इस पर विचार करुंगा। क्लार्क ने कहा कि बॉल टेंपरिंग की ये घटना सही नहीं है और इससे वो हैरान हैं।


गेंद से छेड़छाड़ की घटना से हैरान हैं पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के दौरान कैमरन बैनक्रॉफ्ट द्वारा बॉल टेंपरिंग (गेंद से छेड़छाड़) की घटना को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि मैच जीतने के लिए इस तरह की घटना बेहद ही शर्मनाक है। क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू के मुताबिक एक ऑस्ट्रेलियाई न्यूज चैनल से बातचीत के दौरान उन्होंने ये बात कही।


NZvENG, पहला टेस्ट: न्यूजीलैंड ने कसा इंग्लैंड पर शिकंजा

ऑकलैंड में चल रहे पहले डे-नाइट टेस्ट मैच के चौथे दिन न्यूजीलैंड ने अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक 3 विकेट के नुकसान पर 132 रन बना लिए हैं और अभी भी वो न्यूजीलैंड से 237 रन पीछे है। डेविड मलान 19 रन बनाकर क्रीज पर हैं। कल खेल का आखिरी दिन है और न्यूजीलैंड की टीम 7 विकेट निकालकर इस मैच को अपने नाम करना चाहेगी।


T20 Tri Series: इंग्लैंड की महिला टीम ने भारत को 7 विकेट से हराया

त्रिकोणीय टी20 सीरीज में इंग्लैंड की महिला टीम ने भारत को 7 विकेट से हरा दिया। इंग्लैंड की इस टूर्नामेंट में यह लगातार दूसरी जीत है, वहीं भारत की यह दूसरी पराजय है। भारत ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 4 विकेट पर 198 रन बनाए, जवाब में इंग्लैंड ने 18.4 ओवर में 3 विकेट पर 199 रन बनाकर मैच जीत लिया। इंग्लैंड की डेनियल वायट ने 124 रन बनाए और उन्हें प्लेयर ऑफ़ द मैच भी चुना गया।


एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में सबसे तेज़ 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज बने राशिद खान

आईसीसी एकदिवसीय गेंदबाजी रैंकिंग में टॉप पर काबिज़ अफगानिस्तान के बेहतरीन स्पिनर राशिद खान ने अपने 44वें मैच में 100 विकेट लेकर विश्व रिकॉर्ड बना दिया। राशिद खान ने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में सबसे तेज़ 100 विकेट लेने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क का रिकॉर्ड तोड़ा। स्टार्क ने 52 मैचों में यह रिकॉर्ड बनाया था।


IPL 2018: स्टीव स्मिथ से राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी छीनी जा सकती है

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुए ताजा बॉल टेम्परिंग मामले के बाद आईपीएल फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स स्टीव स्मिथ की कप्तानी छीन सकती है। रिपब्लिक टीवी की एक रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान रॉयल्स टीम के कप्तान पद से स्मिथ को हटाने की योजना बना सकती है। स्टीव स्मिथ ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी भी छोड़ चुके हैं।


मोहम्मद शमी को कार दुर्घटना में लगी चोट

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को दुर्घटना में चोट लगी है। खबरों के अनुसार देहरादून से दिल्ली आते वक्त उनकी गाड़ी हादसे का शिकार हो गए और उन्हें सिर में चोट लगी है।


हॉर्न नॉट ओके प्लीज ट्रॉफी: रोड सेफ्टी एकादश ने नो हॉन्किंग एकादश को बुरी तरह हराया

रोड सेफ्टी एकादश की कप्तानी सुरेश रैना ने की और नो हॉन्किंग एकादश की कप्तानी युवराज सिंह ने की। युवराज सिंह की टीम नो हॉन्किंग एकादश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरो में 9 विकेट के नुकसान पर 202 रनों का स्कोर खड़ा किया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी सुरेश रैना की टीम को सलामी बल्लेबाज इशान किशन और शिखर धवन की जोड़ी ने लक्ष्य तक पहुंचा दिया। इन दोनों बल्लेबाजों ने धुंआधार बल्लेबाजी करते हुए जमकर रन बटोरे। पावरप्ले में ही रोड सेफ्टी एकादश ने 92 रन बना डाले और 7 ओवरो में ही 100 रन का आंकड़ा छू लिया। ईशान किशन ज्यादा आक्रामक नजर आए और 12 छक्कों की मदद से 49 गेंदों पर 124 रन बना डाले।


Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...