Create
Notifications

WWE Crown Jewel प्रीव्यू: शो में होगा एक बड़ा ट्विस्ट और नया रेसलर जीतेगा मैच

क्राउन ज्वेल
क्राउन ज्वेल
Amit Shukla

क्राउन ज्वेल में काफी एक्शन होने वाला है। ऐसा इसलिए है क्योंकि शो में कई नए और अद्भुत मैच होने वाले हैं। आपको मालूम होगा कि डब्लू डब्लू ई (WWE) ने सऊदी अरब के साथ दस सालों का एक करार किया है जिसके आधार पर कंपनी को देश में दो शो करने होते हैं। विंस और उनकी टीम साल की शुरुआत में सऊदी में प्रदर्शन कर चुकी है और ये दूसरा शो है।

इस शो के लिए कंपनी ने अबतक आठ मैचों की घोषणा की है। यहाँ सबसे अच्छी बात ये है कि इसके लिए कई नए और बड़े नामों को मौका दिया गया है। इनमें बॉक्सिंग हैवीवेट चैंपियन और जिप्सी किंग के नाम से जाने जानेवाले टायसन फ्यूरी तथा मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में ब्रॉक लैसनर को फर्स्ट राउंड टीकेओ में हराने वाले केन वैलासकेज का नाम अहम है।

ये भी पढ़ें: WWE Crown Jewel 2019: शो से पहले सभी मैचों के नतीजों की भविष्यवाणी

क्राउन ज्वेल में कई बड़े नाम भी शिरकत कर रहे हैं और उनके बारे में हम आगे बात करेंगे। इस आर्टिकल में हम आपको हर मैच से जुड़ी बातें बताने वाले हैं:

#8 20 मैन बैटल रॉयल (जीतने वाला सुपरस्टार यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियनशिप के लिए एजे स्टाइल्स के खिलाफ मुकाबला लड़ेगा)

20 मैन बैटल रॉयल
20 मैन बैटल रॉयल

कंपनी ने जब भी सऊदी अरब में शो किया है तो उसमें एक बैटल रॉयल जरूर हुआ है। इस बार भी कंपनी ने एक 20 मैन बैटल रॉयल का एलान किया है जिसमें जीतने वाले को मौजूदा यूनाइटेड स्टेटस चैंपियन से लड़ने का मौका मिलेगा। ये मौका काफी अहम है और हर रेसलर इसका फायदा उठाना चाहेगा। इस मैच में हम्बर्टो कारिलो काफी लोक्रप्रिय नाम हैं क्योंकि पिछले हफ्ते मेन रोस्टर का हिस्सा बनने के बाद से ही इन्होने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

नटालिया Vs लेसी इवांस

विमेंस मैच
विमेंस मैच

सऊदी अरब में पहली बार WWE विमेंस का सिंगल्स मैच करवा रहा है। इससे पहले सऊदी में हुए 4 बड़े शो में कभी विमेंस का मैच देखने को नहीं मिला। ये WWE के लिए ऐतिहासिक पल होगा साथ ही सऊदी के लिए भी।

WWE और सऊदी के बीच 10 साल का कॉन्ट्रैक्ट साइन हुआ है जिसके चलते फैंस को यहां बड़े इवेंट दिखेंगे। पहले विमेंस मैच में लेसी इवांस और नटालिया की भिड़ंत होंगी। देखना होगा कि इस मैच को कितना सपोर्ट मिलता है और क्या रेसलर्स के रिंग गीयर बदलते हैं या नहीं।

#7 टीम हल्क होगन बनाम टीम रिक फ्लेयर

टीम होगन बनाम टीम रिक फ्लेयर
टीम होगन बनाम टीम रिक फ्लेयर

इन दो दिग्गजों के बीच में एक मैच फैंस के बीच उत्साह को बढ़ाने के लिए काफी है। क्राउन ज्वेल में ये दोनों आमने सामने हैं जिसमें इनके साथ है इनकी टीम और उसका हिस्सा आज के दौर के कुछ बेहद प्रसिद्ध रेसलर्स हैं। टीम होगन में जहां रोमन रेंस, रुसेव, रिकोशे, शॉर्टी जी और अली हैं तो वहीं टीम फ्लेयर में रैंडी ऑर्टन, किंग कॉर्बिन, बॉबी लैश्ले, शिंस्के नाकामुरा और ड्रू मैकइंटायर शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: किस तरह से बनाए गए WWE के कुछ खास प्रोमो, सैगमेंट और ऐड?

दोनों लैजेंड्स रेसलिंग में काफी बड़ा नाम हैं और इसलिए हर टीम जीतना चाहेगी लेकिन अब इसे कौन जीतेगा ये तो मैच के बाद ही पता चलेगा। यहाँ बड़ी बात ये है कि मैच की वजह से फैंस का बेहतरीन मनोरंजन होगा और वो सबसे महत्वपूर्ण बात है।

#6 टैग टीम टर्मोइल मैच

टैग टीम टर्मोइल मैच
टैग टीम टर्मोइल मैच

क्राउन ज्वेल में एक टैग टीम टर्मोइल मैच होगा जिसमें नौ टीम्स आमने सामने होंगी। ये मैच टैग टीम्स के बीच में तालमेल के साथ साथ काफी ज्यादा एक्शन से भरा होगा। इसकी एक बड़ी वजह ये है कि जब 18 रेसलर्स एक साथ रिंग में होंगे तो ना सिर्फ एक दूसरे पर अटैक करने के मौके ज्यादा होंगे बल्कि एक्शन के भी अद्भुत होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें: एरिक बिशफ के द्वारा SmackDown छोड़ने के पीछे की संभावित वजह सामने आई

इस मैच का हिस्सा बन रही टीम्स के नाम हैं: द न्यू डे, वाइकिंग रेडर्स, हैवी मशीनरी, द ओसी, डॉल्फ ज़िगलर और रॉबर्ट रूड, लूचा हाउस पार्टी, कर्ट हॉकिंस और जैक रायडर, द रिवाइवल और बी टीम। अब जब रॉ और स्मैकडाउन की बेहतरीन टीम्स एक साथ एक ही रिंग में होंगी तो एक्शन का बेहतरीन होना लाजमी है। विजेता का नाम जानने के लिए हमें शो का इंतजार करना होगा।

#5 मंसूर बनाम सिजेरो (सिंगल्स मैच)

मंसूर बनाम सिजेरो
मंसूर बनाम सिजेरो

मंसूर और सिज़ेरो में से किसकी जीत होगी ये काफी स्पष्ट है और इस मैच में एक्शन अच्छा होगा ये भी सभी जानते हैं। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि मंसूर हमेशा अच्छा प्रदर्शन करते हैं भले ही वो अब भी कंपनी के डेवलपमेंटल डिपार्टमेंट का हिस्सा हैं। वो अब भी ट्रेनिंग ले रहे हैं और खुद को बेहतर करने का प्रयास कर रहे हैं। मंसूर कंपनी के सऊदी अरब टूर का हिस्सा जरूर होते हैं। अबतक हुए अपने मैच में उन्हें ही हमेशा जीत मिली है लेकिन क्या इतिहास खुद को दोहराएगा ये देखने वाली बात होगी।

ये भी पढ़ें: बैकी लिंच और फिन बैलर का अनदेखा वीडियो आया सामने

सिज़ेरो को स्विस सुपरमैन या साईबोर्ग कहा जाता है और उनमें बहुत संभावनाएं हैं। ये स्मैकडाउन में टीम होगन बनाम टीम फ्लेयर वाले मैच का हिस्सा जरूर थे लेकिन इस मैच में ये सिंगल्स कॉम्पिटिशन में हैं। इनके प्रदर्शन से मंसूर को फायदा मिलेगा जबकि सऊदी अरब के फैंस को बेहतरीन एंटरटेनमेंट और ये बात तय है।

#4 एजे स्टाइल्स बनाम बैटल रॉयल विजेता (यूएस चैंपियनशिप के लिए)

क्या हमें एक नया चैंपियन देखने को मिलेगा?
क्या हमें एक नया चैंपियन देखने को मिलेगा?

इस आर्टिकल की शुरुआत में हमने आपको एक 20 मैन बैटल रॉयल के बारे में बताया था जिसका विजेता मौजूदा यूनाइटेड स्टेटस चैंपियन एजे स्टाइल्स को शो के दौरान ही चैलेंज करेगा। एक ही दिन में दो मैच और उसमें भी जीतने वाले को अगला यूनाइटेड स्टेटस चैंपियन बनने का मौका मिलना एक बड़ी बात है। इसे कौन जीतेगा इसपर तो सस्पेंस है लेकिन इस मैच में एक्शन अच्छा होगा और फैंस का मनोरंजन भरपूर ये बात सभी जानते हैं।

ये भी पढ़ें: जब स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन ने ट्रिपल एच को मारे 6 स्टनर

एजे स्टाइल्स एक रेसलिंग लैजेंड हैं और उनके साथ एक मैच लड़ने से ही रेसलर्स को काफी फायदा मिलता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए अगर कोई नया और उभरता हुआ रेसलर उनके साथ टाइटल के लिए लड़ेगा तो ना केवल टाइटल की कहानी अच्छी होगी बल्कि एंटरटेनमेंट भी भरपूर होगा।

#3 ब्रॉन स्ट्रोमैन बनाम टायसन फ्यूरी (सिंगल्स मैच)

ब्रॉन स्ट्रोमैन बनाम टायसन फ्यूरी
ब्रॉन स्ट्रोमैन बनाम टायसन फ्यूरी

स्मैकडाउन के फॉक्स पर डेब्यू एपिसोड में ब्रॉन स्ट्रोमैन और टायसन फ्यूरी के बीच एक मोमेंट बना था जिसमें जिप्सी किंग के नाम से जाने जानेवाले टायसन फ्यूरी ने ब्रॉन स्ट्रोमैन पर अटैक करने की कोशिश की थी। इसके अगले ही हफ्ते कंपनी ने टायसन फ्यूरी और ब्रॉन स्ट्रोमैन के बीच क्राउन ज्वेल में एक मैच की घोषणा कर दी थी। ये मैच हैरान करने वाला था क्योंकि हर कोई इस बात की संभावना से भी इंकार कर रहा था।

ये भी पढ़ें: 5 कारण जिनके आधार पर ब्रॉन स्ट्रोमैन बनाम टायसन फ्यूरी के मैच को टीज किया गया

इसके बाद से टायसन फ्यूरी रिंग में नजर नहीं आए लेकिन ब्रॉन स्मैकडाउन में अपने मैच को लेकर बात करते रहे हैं। ब्रॉन ने इसकी वजह से ड्रू गुलक पर भी इस हफ्ते स्मैकडाउन में अटैक किया था। एक रेसलर के तौर पर भले ही ब्रॉन को वो मौके ना मिले हों लेकिन एक परफ़ॉर्मर के तौर पर वो काफी लोकप्रिय हैं।

#2 सैथ रॉलिंस बनाम द फीन्ड ब्रे वायट (WWE यूनिवर्सल चैंपियनशिप मैच)

हैल इन ए सैल का बुरा अंत यहाँ नहीं दोहराया जाएगा
हैल इन ए सैल का बुरा अंत यहाँ नहीं दोहराया जाएगा

हैल इन ए सैल में द फीन्ड ब्रे वायट और यूनिवर्सल चैंपियन सैथ रॉलिंस के बीच का मैच एक डिसक्वॉलिफिकेशन में खत्म हुआ था। इस फैसले की वजह से कंपनी को चारों तरफ से काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था। इससे बचने और सऊदी अरब में फैंस को एक्शन प्रदान करने के लिए कंपनी ने इस मैच में एक शर्त जोड़ दी है कि मैच किसी भी हालत में नहीं रोका जा सकता।

ये भी पढ़ें: Crown Jewel में सैथ रॉलिंस बनाम द फीन्ड मैंच में एक नई और बड़ी शर्त जोड़ी गई

ये कहानी ड्राफ्ट के बाद से वैसे तो कोई खास पुश नहीं पा सकी है लेकिन ब्रे वायट का मैच में होना ही इसके रोमांच को बढ़ा देता है। अब चूँकि ये मैच किसी भी स्थिति में रुक नहीं सकता तो ये देखना होगा कि क्या यूनिवर्सल चैंपियन सैथ रॉलिंस अपना मैच जीतेंगे या फिर हमें शो में एक नया चैंपियन देखने को मिलेगा।

#1 ब्रॉक लैसनर बनाम केन वैलासकेज (WWE चैंपियनशिप मैच)

क्या लैसनर अपना मैच जीतेंगे?
क्या लैसनर अपना मैच जीतेंगे?

ब्रॉक लैसनर ने यूएफसी या मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में सिर्फ एक ही मैच हारा है और उसका कारण है केन वैलासकेज। ब्रॉक को पहले राउंड में हरा पाने वाले वो इकलौते परफ़ॉर्मर हैं जिन्होंने स्मैकडाउन के फॉक्स पर डेब्यू एपिसोड में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी। इसके बाद ब्रॉक काफी हैरान नजर आ रहे थे।

ये भी पढ़ें: 5 कारण जिनके आधार पर कंपनी ब्रॉक लैसनर और केन वैलासकेज के बीच मैच कराना चाहती है

ब्रॉक ने पिछले हफ्ते स्मैकडाउन में केन और रे मिस्टीरियो पर बैकस्टेज एरिया में अटैक किया था जब रे अपने बेटे को मेडिकल टीम के पास लेकर गए थे। इस कारण से इन दोनों के बीच की लड़ाई काफी व्यक्तिगत बन गई है। अब इस लड़ाई का फायदा केन को मिलता है या फिर ब्रॉक अपनी पिछली हार का दर्द इस मैच में जीत कर हटा सकेंगे ये देखना होगा।

Edited by Ankit

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...