Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

Hindi Cricket News: दिनभर की बड़ी खबरें- 2 अगस्त 2019 

SENIOR ANALYST
न्यूज़
02 Aug 2019, 23:42 IST

एम एस धोनी
एम एस धोनी

Hindi Cricket News: कोच के चयन पर कप्तान विराट कोहली को अपनी राय देने का पूरा हक है- सौरव गांगुली

टीम इंडिया में कोच के चयन को लेकर चल रही खींचतान की खबरों के बाद पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने विराट कोहली का पक्ष लिया है। उन्होंने कहा है कि कप्तान होने के नाते विराट कोहली के पास कोच चयन प्रक्रिया पर अपनी राय देने का पूरा अधिकार है। बीते दिनों कोहली ने भारतीय टीम के मुख्य कोच के लिए रवि शास्त्री को बनाए रखने की वकालत की थी। उनका कार्यकाल इस हफ्ते शुरू हो रहे वेस्टइंडीज दौरे के साथ खत्म हो जाएगा। 

Hindi Cricket News: एम एस धोनी को नम्बर सात पर भेजना मेरा अकेले का फैसला नहीं था- संजय बांगर

मौजूदा बल्लेबाजी कोच बांगर ने बताया कि अफगानिस्तान के खिलाफ हुए मैच के बाद, यह निर्णय लिया गया था कि धोनी थोड़ा नीचे बल्लेबाजी कर सकते हैं। उस समय तक उन्होंने नम्बर 5 पर बल्लेबाजी की थी। योजना के अनुसार ऐसा करने से धोनी अंतिम ओवरों तक खेल पाएंगे। इसके अलावा उनका अनुभव निचले क्रम के बल्लेबाजों के साथ काम आयेगा।

WI vs IND 2019 : टी20 मैच से पहले ही विराट कोहली ने कुछ इस तरह भारतीय फैंस को किया खुश, देखें वीडियो

उन्होंने फ्लोरिडा में प्रेक्टिस सेशन के दौरान मैच देखने पहुंचे प्रशंसकों को कुछ ऐसा उपहार दिया, जिससे सभी के चेहरे पर मुस्कान खिल गई। दरअसल विराट कोहली ने यहां क्रिकेट प्रशंसकों की शर्ट और अन्य वस्तुओं पर अपने हस्ताक्षर कर न केवल उन्हें यादगार बना दिया। बल्कि उन्होंने स्टैंड में मौजूद बच्चों और उनके माता-पिता के साथ कुछ फोटो भी खिंचवाईं।

Hindi Cricket News: विराट कोहली ने बताया क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनल मेसी में से कौन है बेहतरीन खिलाड़ी

विराट कोहली ने ‘फीफा डॉट कॉम’ को दिए इंटरव्यू में रोनाल्डो की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा, "मेरे लिए क्रिस्टियानो हर किसी से ऊपर हैं । उनकी खेल के प्रति समपर्ण और स्किल बेजोड़ है । वह हर हाल में जीतना चाहते हैं, आप इस चीज को हर मैच में देख सकते हैं।"

Hindi Cricket News : भारतीय टीम के कोच के चयन को लेकर कपिल देव ने दिया बड़ा बयान

Advertisement

इस बेहद दबाव वाले कार्य के निर्णय के दौरान भी भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव बेहद शांत स्वभाव में दिख रहे हैं। जब उनसे इस चयन के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘दबाव क्या होता है, यह कठिन कार्य नहीं है। यह तभी कठिन होता है, जब आप अपनी जिम्मेदारियों को ठीक तरह से नहीं निभाते।’

Hindi Cricket News: स्टीफन जोंस ने भारतीय टीम के गेंदबाजी कोच के लिए किया आवेदन

स्टुअर्ट ब्रॉड और जोफ्रा आर्चर जैसे गेंदबाजों के साथ काम कर चुके स्टीफन जोंस अब भारतीय टीम के गेंदबाजी कोच बनना चाहते हैं। उन्होंने टीम के सपोर्ट स्टाफ के लिए आवेदन किया है। ब्रिटेन के रहने वाले जोंस ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट तो नहीं खेला है मगर उन्हें इंग्लिश काउंटी का खासा अनुभव है।

Hindi Cricket News: दिल्ली कैपिटल्स से जुड़े भारतीय टीम के पूर्व फीजियो पैट्रिक फरहार्ट

भारतीय टीम के विश्वकप 2019 से बाहर होने के साथ ही टीम के एक सबसे अहम साथी ने भी भारतीय टीम का साथ छोड़ दिया था। हम बात कर रहे हैं टीम इंडिया के पूर्व फिजियो पैट्रिक फरहार्ट की। जिनका भारतीय टीम के साथ कार्यकाल हाल ही में संपन्न हुए विश्वकप के साथ समाप्त हो गया था। वहीं अब फरहार्ट भारतीय टीम से अलग होने के बाद आईपीएल फ्रैंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स के साथ दिखेंगे।

एशेज 2019, पहला टेस्ट: दूसरे दिन इंग्लैंड का स्कोर 267/4, रोरी बर्न्स ने जड़ा पहला टेस्ट शतक

एजबेस्टन में खेली जा रही एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच में मेजबान इंग्लैंड ने अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी के 284 रनों के जवाब में इंग्लैंड ने दूसरे दिन स्टंप्स के समय 4 विकेट के नुकसान पर 267 रन बना लिए हैं और वो ऑस्ट्रेलिया से पहली पारी के आधार पर अब मात्र 17 रन ही पीछे है। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक रोरी बर्न्स 125 और 38 रन बनाकर खेल रहे हैं।

एशेज 2019 : ब्रायन लारा ने की भविष्यवाणी, बताया कौन होगा विजेता और कौन सा खिलाड़ी बनाएगा सबसे ज्यादा रन

महान बल्लेबाज लारा का मानना है कि इंग्लैंड में आयोजित हो रही इस सीरीज में विश्व कप विजेता इंग्लैंड के हाथों ऑस्ट्रेलिया को हार का सामना करना पड़ेगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि इस सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज इंग्लैंड के जो रूट होंगे। वहीं जो गेंदबाज सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट चटकाएगा, उसका नाम है क्रिस वोक्स।

एशेज 2019: मार्क वुड चोट के कारण पूरी श्रृंखला से हुए बाहर

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज मार्क वुड चोट के कारण पूरी एशेज सीरीज से बाहर हो गए हैं। इंग्लैंड को विश्व कप का ख़िताब दिलवाने में अहम भूमिका निभाने वाले वुड को घुटने के साथ-साथ साइड स्ट्रेन की भी समस्या है। आपको बता दें हाल ही में उनकी घुटने की सर्जरी हुई है। दायें हाथ के तेज गेंदबाज को यह चोट विश्व कप के दौरान लगी थी।

Ashes 2019: टिम पेन की हैंडशेक की नई परम्परा से खुश नहीं हैं जो रूट और कोच ट्रेवर बैलिस-रिपोर्ट्स

सूत्रों के अनुसार इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट और कोच ट्रेवर बैलिस, ऑस्ट्रलियाई कप्तान टिम पेन की हैंडशेक की नई परम्परा से खुश नहीं हैं। एजबेस्‍टन में पहला टेस्‍ट मैच शुरू होने से पहले रूट और बेलिस ने इस बारे में मैच रैफरी रंजन मदुगले को बताया कि उन्‍हें हाथ मिलाने की के इस रिवाज के बारे में औपचारिक तौर पर नहीं बताया गया ।

Hindi Cricket News: रिकी पोंटिंग ने एशेज टेस्ट के पहले दिन खराब अंपायरिंग को लेकर उठाए बड़े सवाल

पोंटिंग ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की वेबसाइट (cricket.com.au) से कहा, ''मुझे लगता है कि क्रिकेट का खेल अब इतनी दूर आ गया है कि इस खेल में तटस्थ अंपायरों की जरूरत नहीं पड़ने वाली है। लोग कह सकते हैं कि टेक्नोलॉजी का साथ हमारे पास है, लेकिन हकीकत यह है कि इससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है। यह एक अच्छा खेल नहीं रह जाता है जब किसी मैच में बहुत सारे स्पष्ट रूप से गलत निर्णय लिए जाते हैं। पिछले कुछ वर्षों में डीआरएस के बारे में बहुत नकारात्मक कहा गया है, लेकिन हम बहुत भाग्यशाली है कि हमारे पास यह कल रात था''।

Hindi Cricket News: टेस्ट जर्सी पर नाम और नंबर लिखना बकवास है - एडम गिलक्रिस्ट

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने आईसीसी द्वारा टेस्ट जर्सी पर नाम और नंबर लिखने की पहल को "बकवास" बताते हुए आलोचना की है। गिलक्रिस्ट ने अपने ट्वीट में खिलाड़ियों को एशेज की शुभकामनाएं देते हुए कहा, "पुराने जमाने की सोच रखने के लिए क्षमा, लेकिन टेस्ट जर्सी पर नाम और नंबर मुझे अच्छे नहीं लग रहे हैं।" उसके बाद उनका एक और ट्वीट आया जिसमें उन्होंने लिखा, "टेस्ट जर्सी पर नाम और नंबर बकवास लग रहे हैं, सभी खिलाड़ी एशेज सीरीज का लुत्फ उठाएं।"

Hindi Cricket News: पहली बार एक ओवर में छह छक्के खाने वाले गेंदबाज मैल्कम नैश का निधन

इंग्लैंड के प्रथम श्रेणी के पूर्व तेज गेंदबाज मैल्कम नैश का मंगलवार को निधन हो गया। वह अपने एक ओवर में छह छक्के खाने के लिए पहचाने जाते हैं। वेस्टइंडीज के महान खिलाड़ी सर गारफील्ड सोबर्स ने मैल्कम नैश के एक ओवर में लगातार छह छक्के मारे थे। यह पहला मौका था, जब प्रथम श्रेणी में किसी बल्लेबाज ने यह उपलब्धि हासिल की थी। इसके बाद सोबर्स के साथ मैल्कम नैश का नाम भी क्रिकेट के इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया था। 

Hindi Cricket News: पाकिस्तान के खिलाड़ी इमाद वसीम करेंगे विदेशी लड़की से शादी

बीते कुछ दिनों से पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हसन अली की भारतीय लड़की से शादी करने की खबरें खूब चर्चा का विषय रही थीं। इसको लेकर सोशल मीडिया पर कई तरह के ट्वीट्स भी चले थे। अब एक और पाकिस्तानी क्रिकेटर विदेशी लड़की से शादी करने जा रहा है। टीम के हरफनमौला खिलाड़ी इमाद वसीम जल्द ही शादी के बंधन में बंधने वाले हैं। उन्होंने अपने लिए लड़की पसंद कर ली है। उनकी होने वाली पत्नी पाकिस्तान मूल की ब्रिटिश नागरिक है। 

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Advertisement
Advertisement
Fetching more content...